इस सीजन आईपीएल में सिर्फ एक मुकाबला बचा है। शुक्रवार को चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

इस फाइनल से पहले ही सबसे ज्यादा विकेट लेने पर पर्पल कैप मिलने वाली तस्वीर साफ़ हो गई है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के हर्षल पटेल ने इस पर अब कब्जा जमा लिया है। दिल्ली कैपिटल्स की हार के साथ यह भी साफ हो गया कि दिल्ली के गेंदबाज आवेश खास जो उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी थे वह पीछे छूट गए हैं। आवेश खान ने इस सीजन 24 विकेट अपने नाम किए, जबकि हर्षल पटेल 32 विकेट लेकर पहले ही उनसे काफी आगे थे।

इस बीच बल्लेबाजों को मिलने वाली ऑरेंज कैप की बात करें तो वर्तमान में पंजाब किंग्स (PBKS) के कप्तान केएल राहुल टॉप पर है। राहुल 626 रन बनाकर सबसे आगे जरूर हैं लेकिन उन्हें युवा ओपनिंग बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ से कड़ी चुनौती मिल रही है। वे अभी राहुल से सिर्फ 23 रन पीछे हैं। इसके अलावा सीएसके के दूसरे ओपनिंग बल्लेबाज (Faf Du Plessis) फाफ डुप्लसिस (547*) भी अगर 80 या इससे ज्यादा रन की पारी यहां खेल देते हैं तो वह भी राहुल से आगे होंगे.

आज हम आपको इस बारे में बताने जा रहे हैं कि ऑरेंज-पर्पल कैप होल्डर को कितनी राशि मिलती है? इस बारे में जानने के लिए बहुत से लोग रूचि दिखाते हैं। तो आइए एक नजर डालते हैं इस पर।

1. ऑरेंज कैप विजेता (आईपीएल 2021 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला): 10 लाख रुपये

2. पर्पल कैप विजेता (आईपीएल 2021 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला): 10 लाख रुपये

3. सीजन का सबसे वैल्यूएबल प्लेयर (आईपीएल 2021 में हरफनमौला प्रदर्शन करने वाला खिलाड़ी): 10 लाख

4. सीजन का सुपर स्ट्राइकर (सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाला खिलाड़ी): 10 लाख रुपये

5. इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन (खिलाड़ी, जो सर्वश्रेष्ठ युवा क्रिकेटर के रूप में उभरता है): 10 लाख रुपये

6. सबसे ज्यादा छक्के मारने वाला प्लेयर (आईपीएल 2021 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी): 10 लाख रुपये

7. गेम चेंजर ऑफ द सीजन (खिलाड़ी, जो आईपीएल 2021 के माध्यम से अपनी टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करता है): 10 लाख रुपये

Related News