इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) को दुनिया की सबसे कठिन और सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग माना जाता है। इस टूर्नामेंट में अंतिम मिनट तक समीकरण बदलते रहते हैं। इसी तरह का उदाहरण 2020 के आईपीएल सीजन के 55 वें मैच में देखने को मिला। दिल्ली की राजधानियों ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को छह विकेट से हराकर प्ले-ऑफ में प्रवेश किया। दिल्ली ने अपने अंक को 16 तक ले जाने के लिए मैच जीता।


हालांकि, अच्छी खबर यह है कि छह विकेट से हारने के बावजूद विराट कोहली की बैंगलोर टीम ने भी क्वालीफाई कर लिया है। आइए उस समीकरण का पता लगाएं जिसने बैंगलोर टीम को प्लेऑफ में पहुंचाया। सोमवार के मैच से पहले, यह सोचा गया था कि दिल्ली और बैंगलोर के बीच मैच में हारने वाले को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया जाएगा, लेकिन इस महत्वपूर्ण मैच के साथ, समीकरण बदलने लगे। वास्तव में, मैच शुरू होते ही नेट रन रेट की गणना शुरू हो गई।


अब मामला यह था कि अगर दिल्ली की टीम बैंगलोर द्वारा निर्धारित लक्ष्य को 17.3 ओवर से पहले ही पार कर लेती है, तो बैंगलोर बाहर हो जाएगी और अगर वह उस रास्ते को पार कर जाती है, तो बैंगलोर बच जाएगा। दिल्ली ने 19 वें ओवर में मैच जीता और बैंगलोर ने भी क्वालीफाई किया। जैसे, बैंगलोर का नेट रन रेट वर्तमान में -0.17 है जो कोलकाता से बेहतर है। यही कारण है कि बैंगलोर की टीम तीसरे स्थान पर है जबकि दिल्ली 16 अंकों के साथ मुंबई के बाद दूसरे स्थान पर है।


दिलचस्प बात यह है कि पिछले चार मैचों में हारने के बावजूद, बैंगलोर की टीम बेहतर नेट रन रेट के कारण प्लेऑफ में है।

Related News