इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) टी-20 क्रिकेट की दुनिया की सबसे पॉपुलर लीग में से एक है। इस टूर्नामेंट में भारत के साथ ही क्रिकेट खेलने वाले लगभग सभी देशों के खिलाड़ी भाग लेते है। टूर्नामेंट में खेलने के लिए खिलाड़ियों को एक लंबी नीलामी प्रक्रिया से गुजरना होता है। वैसे तो हर साल इस नीलामी में 500 से ज्यादा खिलाड़ी होते है लेकिन इस बार 3 साल का कॉन्ट्रैक्ट होने की वजह से अधिकतर फ्रैंचाइज़ी ने खिलाड़ियों को पहले ही रिटेन कर लिया है और इस बार लगभग 80 खिलाड़ी नीलामी प्रक्रिया में हिस्सा लेंगे।

अब आ रही रिपोर्ट्स के अनुसार आईपीएल 2019 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 18 दिसंबर को हो सकती है। हालांकि अभी तक नीलामी की जगह तय नही हुई है लेकिन यह कहा जा रहा है कि यह नीलामी जयपुर में आयोजित हो सकती है। इस से पहले आईपीएल कमेटी में 15 नवम्बर तक सभी टीम फ्रैंचाइज़ीयों को टूर्नामेंट के 12वें संस्करण के लिए रिटेन और रिलीज किये जा रहे खिलाड़ियों की लिस्ट जारी करने के लिए कहा था।

इसके अलावा यह भी कहा जा रहा है कि इस बार आईपीएल की नीलामी सुबह 10 बजे के बजाय दोपहर 3 बजे शुरू होगी और रात 9.30 बजे तक चलेगी। इस तरह बीसीसीआई ने इस बार आईपीएल नीलामी के लिए प्राइम स्लॉट दिया है। इसके बारे में सभी फ्रैंचाइज़ीयों को पहले ही सूचना दे दी गई है।

वहीं फ्रैंचाइज़ी आईपीएल के आयोजन स्थल अभी तक तय नही होने के कारण आईपीएल कमेटी से खुश नही है। उनका कहना है कि टूर्नामेंट आयोजन स्थल तय नहीं होने के कारण नीलामी प्रक्रिया में खिलाड़ियों को टीम में शामिल करना मुश्किल होगा।

Related News