भारत के विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का एक अनोखा रिकॉर्ड तोड़ने के लिए तैयार हैं।

पंत ने टीम इंडिया के लिए अब तक 25 टेस्ट खेले हैं और खेल के सबसे लंबे प्रारूप में अब तक 97 लोगों को आउट किया है। अगर पंत को दक्षिण अफ्रीका में खेलने का मौका मिलता है, तो वह टेस्ट में सबसे तेज 100 आउट करने वाले भारतीय विकेटकीपर बन सकते हैं। यह रिकॉर्ड फिलहाल धोनी के नाम है। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान ने यह उपलब्धि केवल 36 टेस्ट में ही हासिल की है।

रिद्धिमान साहा 37 टेस्ट में उपलब्धि हासिल करने में सफल रहे, जबकि भारत के पूर्व विकेटकीपर किरण मोरे, नयन मोंगिया और सैयद किरमानी ने क्रमश: 39, 41 और 42 टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की।

टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने को तैयार है और सीरीज की शुरुआत 26 दिसंबर से सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में होनी है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट 3 जनवरी से जोहान्सबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में खेला जाएगा, जबकि तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच 11 जनवरी से केपटाउन के न्यूलैंड्स में खेला जाएगा।

Related News