भारत की कप्तान मिताली राज ने शनिवार को इतिहास रच दिया जब उन्होंने इंग्लैंड की पूर्व शार्लेट एडवर्ड्स को पछाड़कर महिला क्रिकेट में प्रारूप में सर्वाधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी बन गईं। अनुभवी क्रिकेटर ने वर्सेस्टर में तीसरे और अंतिम एकदिवसीय मैच में चार विकेट से जीत के दौरान यह उपलब्धि हासिल की।

भारत ने 47 ओवर के छोटे मैच में 220 रनों का पीछा करते हुए तीन गेंद शेष रहते जीत हासिल कर ली। राज ने केवल 86 गेंदों में 75 रनों की नाबाद पारी खेली और उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया। बल्लेबाज पारी के 23वें ओवर में नेट शिवर की गेंद पर बाउंड्री के साथ उन्होंने ये रिकॉर्ड हासिल किया।

मिताली, जिन्हें टैली से आगे निकलने के लिए सिर्फ 12 रनों की जरूरत थी, एडवर्ड्स के 10,273 रनों को पछाड़कर महिला अंतरराष्ट्रीय मैचों में दुनिया की सबसे शानदार बल्लेबाज बन गईं। इस शानदार सूची में तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड की सुजी बेट्स हैं, जिन्होंने 247 मैचों में 7849 रन बनाए हैं। उनके बाद वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर हैं, जिन्होंने 256 मैचों में 7834 रन बनाए हैं। ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लैनिंग शीर्ष पांच में हैं, उन्होंने 199 मैचों में 7024 रन बनाए हैं।

38 वर्षीय मितली राज के नाम कई अन्य रिकॉर्ड भी हैं, जिनमें से एक महिला क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा कैप्ड खिलाड़ी हैं। उन्हें 2020 में ICC की दशक की ODI टीम में भी नामित किया गया था। इसके अलावा, उन्होंने 2017 में महिला विश्व कप फाइनल में भारतीय टीम का नेतृत्व किया।


Related News