क्रिकेट जगत में विराट कोहली का नाम को नहीं जानता। विराट कोहली ने सभी फैंस के दिलों में अपनी एक अलग ही जगह बना रखी है। लेकिन इस समय भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली लंबे समय से अपने कैरियर के सबसे खराब दौर से गुजर रहे हैं। इसमें ऐसा हुआ करता था जब विराट कोहली मैदान में उतरते थे शतक जरूर बना देते हैं और कई रिकॉर्ड तोड देते थे। लेकिन विराट कोहली नवंबर 2019 के बाद से शतक एक भी शतक नही बनाया है। कमर की चोट ने चीजों को और खराब कर दिया है।वह एजबेस्टन टेस्ट में केवल 11 और 20 रन बना सके और टी20ई में अपनी दो पारियों में केवल 12 रन बना सके। .

सभी विफलताओं के बावजूद, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने उनका समर्थन किया। उन्होंने कहा- "इसमें कोई शक नहीं है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उन्हें जो नंबर मिले हैं, वे क्षमता और गुणवत्ता के बिना नहीं आए हैं। हां, उनके लिए कठिन समय रहा है और वह यह जानते हैं। वह खुद एक महान खिलाड़ी रहे हैं। वह खुद जानते हैं कि उनके अपने मानकों से यह अच्छा नहीं रहा है।"

गांगुली ने आगे कहा, "मैं उन्हें वापस आकर अच्छा प्रदर्शन करते हुए देख रहा हूं, लेकिन उन्हें अपना रास्ता तलाशना है और सफल होना है, जो वह पिछले 12-13 साल या उससे अधिक समय से कर रहे हैं और केवल विराट कोहली ही ऐसा कर सकते हैं।" विराट कोहली को अपने खराब प्रदर्शन के लिए जमकर आलोचना झेलनी पड़ रही है। पूर्व कप्तान कपिल देव ने तो यहां तक कह दिया है कि विराट कोहली को टी20 टीम से बाहर कर देना चाहिए।

कोहली के खराब फॉर्म की भारी आलोचना हुई है और कुछ पूर्व क्रिकेटरों जैसे कि कपिल देव और वेंकटेश प्रसाद ने टी 20 टीम में उनकी जगह पर सवाल उठाया है। “ये चीजें खेल में होंगी। यह सबके साथ हुआ है। यह सचिन के साथ हुआ है, यह राहुल के साथ हुआ है, यह मेरे साथ हुआ है, यह कोहली के साथ हुआ है। यह भविष्य के खिलाड़ियों के साथ होने जा रहा है। यह खेल का हिस्सा और पार्सल है और मुझे लगता है कि एक खिलाड़ी के रूप में आपको बस सुनने की जरूरत है, जागरूक रहें कि यह क्या है और बस जाओ और अपना खेल खेलो, ”गांगुली ने समझाया।

उन्होंने आगे कहा, "खेल में ये चीजें होंगी। यह सबके साथ हुआ है। यह सचिन(तेंदुलकर) के साथ हुआ है, यह राहुल (द्रविड़) के साथ हुआ है, यह मेरे साथ हुआ है, यह कोहली के साथ हुआ है। यह भविष्य के खिलाड़ियों के साथ होने वाला है। यह खेल का हिस्सा है और मुझे लगता है कि एक खिलाड़ी के रूप में आपको बस सुनने की जरूरत है, जागरूक रहें कि यह क्या है और बस जाओ और अपना खेल खेलो।"

कोहली को प्रदर्शन करना होगा और अपने स्कोरिंग तरीके से वापस आना होगा या उन्हें 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आगामी ICC T20 विश्व कप 2022 के लिए भारतीय टीम में जगह बनाना मुश्किल हो सकता है।

Related News