IND vs ENG 2021: भारतीय टीम डरहम काउंटी क्रिकेट क्लब में इंग्लैंड के खिलाफ आगामी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज की तैयारी कर रही है। टीम इंडिया चार अगस्त से ब्रिटिश टीम के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। लेकिन उससे पहले टीम के पास आज एक बड़ी खुशखबरी है. विकेटकीपर-बल्लेबाज रिद्धिमान साहा, स्टैंडबाय ओपनर अभिमन्यु ईश्वरन और गेंदबाजी कोच भरत अरुण भारतीय टीम में शामिल हुए। बीसीसीआई ने शनिवार को कहा कि तीनों को लंदन में 10 दिनों के लिए छोड़ दिया गया था और भारत के कोविड -19 पॉजिटिव थ्रोडाउन विशेषज्ञ दयानंद गरनी के संपर्क में आने के बाद डरहम में एक अन्य टीम में शामिल हो गए। तीनों की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव थी लेकिन ब्रिटिश सरकार के दस दिन के अनिवार्य क्वारंटाइन नियमों के चलते उन्हें बाहर बैठना पड़ा।

साहा और ईश्वरन इसी कारण से काउंटी सिलेक्ट इलेवन के खिलाफ भारत के 3 दिवसीय अभ्यास मैच में नहीं खेल सके। स्टार विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत ने भी साउथेम्प्टन में न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के बाद टीम इंडिया के 21 दिन के ब्रेक के दौरान वायरस का अनुबंध किया। पंत भी अब ठीक हो गए हैं और डरहम में टीम से जुड़ गए हैं। गुरुवार के ड्रॉ में पंत और साहा की गैरमौजूदगी में केएल राहुल ने भारत के लिए विकेटकीपर की भूमिका निभाई. अभ्यास मैच में, तेज गेंदबाज अवेश खान और ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर क्रमशः क्षेत्ररक्षण और बल्लेबाजी करते हुए घायल हो गए, और दोनों इंग्लैंड दौरे से बाहर हो गए हैं।

इस बीच, भारत इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला शुरू होने से पहले 4 अगस्त से नॉटिंघम में एक और इंट्रा-स्क्वाड मैच खेलेगा। इस मैच से भारत की प्लेइंग इलेवन की तस्वीर साफ हो जाएगी।

इंग्लैंड दौरे के दौरान भारतीय खिलाड़ी चोटों से जूझ रहे हैं। कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे भी फिटनेस कारणों से अभ्यास मैच से बाहर हो गए। दूसरी ओर, शुभमन गिल पहले ही श्रृंखला से बाहर हो चुके हैं और उनकी जगह पृथ्वी शॉ और देवदत्त पडिक्कल आएंगे, जिन्हें चयन समिति ने खारिज कर दिया था। पृथ्वी और पडिक्कल फिलहाल श्रीलंका के दौरे पर हैं, ऐसे में सभी की निगाहें इस बात पर टिकी हैं कि वे इंग्लैंड के लिए रवाना होंगे या नहीं।

Related News