इंटरनेट डेस्क। 1992 में पाकिस्तान को विश्वकप जीताने वाले इमरान खान ने क्रिकेट के मैदान में कई शानदार रिकॉर्ड बनाए है। इमरान ने अपनी शानदार गेंदबाजी और बल्लेबाजी से कई मैचों में टीम को विजयी बनाने में अहम योगदान दिया है। इमरान खान ने पाकिस्तान के लिए कई मैच खेले है। इमरान खान ने भारत में भी कई मैच खेले है। भारत के मैदानों में भी इस तेज गेंदबाज ने अपनी आक्रामक गेंदबाजी से अच्छे—अच्छे बल्लेबाजों को खूब नचाया है। भारत में ज्यादा क्रिकेट खेलने के कारण इमरान खान की कई भारतीय बल्लेबाजों से अच्छी दोस्ती हो गई है।

लेकिन पाक के इस दिग्गज आॅलराउंडर खिलाड़ी की भारतीय टीम के पूर्व कप्तान व आॅलराउंडर खिलाड़ी कपिल देव के साथ मैदान में ज्यादा पटती थी। कपिल देव की कप्तानी में भी भारतीय टीम ने 1983 का विश्वकप जीताने में कामयाबी हासिल की थी।

इमरान खान ने अपने क्रिकेट करियर के बाद अप्रैल 1996 में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ नाम की एक छोटी और सीमांत राजनैतिक पार्टी की स्थापना की और उसके अध्यक्ष बने। तहरीक—ए—इंसाफ का ये अध्यक्ष आज ​पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में शामिल हो गया है। इमरान खान ने अपने करियर में 88 टेस्ट मैच और 175 वनडे मैच खेले है। इमरान खान ने टेस्ट मैचों में 3807 रन बनाए है। वहीं, वनडे मैचों में 3709 रन बनाए है। पाकिस्तान के इस आॅलराउंडर खिलाड़ी ने वनडे में 102 रनों की नाबाद पारी खेली है।

इमरान खान ने अपने जीवन में तीन शादियां के कारण भी सुर्खियों में रहे है। इमरान खान ने 2018 में तीसरी शादी आध्यात्मिक गुरू से की है। इमरान खान ने पहली शादी ब्रिटिश मूल की लड़की से की थी व दूसरी शादी पाकिस्तान की पत्रकार से की थी।

Related News