दोस्तो क्रिकेट को अनिश्चिताओं का खेल कहा जाता है क्योंकि इसमें कभी भी कुछ भी हो सकता हैं, कल आईसीसी टी-20 वर्ल्डकप में हुआ जो 25 साल से बांग्लादेश और 10 साल से पाकिस्तान नही कर पाई हैं, क्योंक अफ़गानिस्तान ने टी20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया को सुपर 8 मैच में 21 रनों से हराकर अपने उल्लेखनीय क्रिकेट कौशल और टीम प्रयास का प्रदर्शन करते हुए एक चौंका देने वाला उलटफेर किया। रहमानुल्लाह गुरबाज़ और इब्राहिम ज़द्रान के बीच ठोस शतकीय साझेदारी की बदौलत अफ़गानिस्तान ने 20 ओवरों में 148/6 का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा।

Google

जवाब में, ऑस्ट्रेलिया को लक्ष्य का पीछा करने में संघर्ष करना पड़ा और 19.2 ओवरों में 127 रनों पर आउट हो गया। गुलबदीन नैब अफ़गानिस्तान के स्टार गेंदबाज़ रहे, जिन्होंने अपने चार ओवरों में सिर्फ़ 20 रन देकर चार महत्वपूर्ण विकेट लिए। नवीन-उल-हक ने भी अपने चार ओवरों के स्पेल में 20 रन देकर तीन विकेट चटकाए। ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी लाइनअप लड़खड़ा गई, जिसमें ग्लेन मैक्सवेल अकेले योद्धा रहे, जिन्होंने 41 गेंदों पर तीन छक्कों और छह चौकों सहित 59 रन बनाए।

Google

ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बेहद खराब रही जब नवीन-उल-हक ने पहले ओवर की तीसरी गेंद पर ट्रेविस हेड को शून्य पर आउट कर दिया। तीसरे ओवर में मिशेल मार्श (12) को मोहम्मद नबी ने कैच कर लिया, जिससे ऑस्ट्रेलिया का स्कोर दो विकेट पर 16 रन हो गया।

डेविड वार्नर के छठे ओवर में आउट होने से ऑस्ट्रेलिया की मुश्किलें बढ़ गईं और मैक्सवेल तथा मार्कस स्टोइनिस (11) के बीच 39 रन की छोटी साझेदारी के बावजूद अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने दबाव बनाए रखा। 11वें ओवर में नैब ने स्टोइनिस को आउट कर दिया और ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदें और कम हो गईं। इसके बाद नैब ने 106 के स्कोर पर मैक्सवेल को नूर अहमद के हाथों कैच कराकर अफगानिस्तान की जीत पक्की कर दी।

Google

अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने अपने गेंदबाजी आक्रमण की गहराई और बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए आठ गेंदबाजों का कुशलतापूर्वक उपयोग किया। यह उल्लेखनीय जीत न केवल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अफगानिस्तान के बढ़ते कद को दर्शाती है बल्कि वैश्विक मंच पर उनकी प्रतिभा और दृढ़ संकल्प का भी प्रमाण है।

Related News