pc: indiatv

टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ पिछले दो मैचों में जीत हासिल कर न सिर्फ सीरीज में बराबरी हासिल की है बल्कि तीसरे मैच में जीत के साथ बढ़त भी बना ली है। फिलहाल, भारत आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है। हालाँकि, भारत के पास फिर से नंबर 1 स्थान हासिल करने का मौका है।

आईसीसी ने हाल ही में रैंकिंग अपडेट नहीं की है। आखिरी अपडेट 28 जनवरी, 2024 को था, जब ऑस्ट्रेलिया 117 की रेटिंग के साथ शीर्ष स्थान पर था। उस समय, भारत की भी रेटिंग 117 थी, जो दूसरे स्थान पर था। इसके बाद से भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ दो मैच जीते हैं, जिससे उसकी रेटिंग बढ़ने की संभावना है। हालाँकि, हालिया अपडेट की कमी वर्तमान परिदृश्य को अस्पष्ट बनाती है।

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को रैंकिंग में झटका लग सकता है. जैसा कि पहले बताया गया है, भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों की रेटिंग समान है। अन्य टीमों पर गौर करें तो इंग्लैंड फिलहाल 115 रेटिंग के साथ तीसरे स्थान पर है। इंग्लैंड लगातार दो मैच हार चुका है, जिससे उसकी रेटिंग पर असर पड़ा है। दक्षिण अफ्रीका फिलहाल 106 रेटिंग के साथ चौथे स्थान पर है। यह देखना दिलचस्प होगा कि रैंकिंग अपडेट के बाद इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में से कौन सी टीम तीसरा स्थान हासिल कर पाती है।

वनडे और टी20 में टीम इंडिया पहले से ही टॉप पर है. रोहित शर्मा के दोनों प्रारूपों में अग्रणी होने के कारण, भारत वनडे में 121 और टी20ई में 266 रेटिंग के साथ नंबर 1 स्थान पर है। ऑस्ट्रेलिया वनडे में 118 रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर है, और न्यूजीलैंड 256 रेटिंग के साथ टी20I में दूसरे स्थान पर है। फिलहाल सीमित ओवर फॉर्मेट में टीम इंडिया के शीर्ष स्थान को कोई खतरा नहीं दिख रहा है। अब ध्यान आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपेक्षित अपडेट पर है।

Related News