पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली एशिया कप 2022 में 1.5 महीने के लंबे ब्रेक के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने पर अच्छे फॉर्म में आने की उम्मीद कर रहे होंगे। पहला मैच बनाम कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से है। टूर्नामेंट में हालांकि कोहली एक बड़ा स्कोर करने की उम्मीद कर रहे होंगे। उनके बल्ले से बड़ा शतक लगाए हुए काफी समय हो गया है। कोहली का आखिरी अंतरराष्ट्रीय शतक 1,000 दिन पहले आया था। लेकिन एक फिफ्टी औया 70 रन भी एशिया कप 2022 में भारत को बड़े पैमाने पर मदद करेगा। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह कोहली को फॉर्म में वापस आने के लिए बहुत जरूरी आत्मविश्वास देगा।

33 वर्षीय, स्टार स्पोर्ट्स के शो गेमप्लान में बोलते हुए, उन्होंने एशिया कप में अपनी वापसी और अपने खराब फॉर्म के बारे में बात की। 2014 में इंग्लैंड दौरे पर उनकी बड़ी गिरावट के बारे में दुनिया जानती है जिसके बाद वह समय रहते ठीक हो गए और एक बेहतर बल्लेबाज बन गए। उन्होंने स्वीकार किया कि 2014 में इंग्लैंड के दौरे में वह अपनी सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी नहीं कर रहे थे। वह गलतियाँ कर रहे थे।

उन्होंने कहा- "इंग्लैंड में जो हुआ वह एक पैटर्न था, इसलिए कुछ ऐसा था जिस पर मैं काम कर सकता था और कुछ ऐसा जिसे मुझे दूर करना था। अभी, जैसा कि आपने ठीक ही उल्लेख किया है, ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे आप यह कह सकते हैं कि समस्या यहां हो रही है। इसलिए, मेरे लिए, वास्तव में प्रक्रिया करना एक आसान बात है क्योंकि मुझे पता है कि मैं अच्छी बल्लेबाजी कर रहा हूं और कई बार, जब मैं उस लय को वापस महसूस करना शुरू करता हूं, तो मुझे पता चलता है कि मैं अच्छी बल्लेबाजी कर रहा हूं। तो, मेरे लिए अभी ऐसा मुद्दा है है, जो इंग्लैंड में था; तब मुझे ऐसा नहीं लगता था कि मैं अच्छी बल्लेबाजी कर रहा था। इसलिए, मुझे एक चीज पर कड़ी मेहनत करनी पड़ी, जिसे बार-बार उजागर किया जा सकता था; अभी ऐसा नहीं है।"

उन्होंने कहा-“मैं जानता हूं कि मेरा खेल किस स्तर पर है और आप विपरीत परिस्थितियों का मुकाबला और विभिन्न तरह की गेंदबाजी का सामना करने की क्षमता के बिना अंतरराष्ट्रीय करियर इतना लंबा नहीं खींच सकते. इसलिए यह मेरे लिए प्रक्रिया का आसान चरण है, मैं स्वयं पर दबाव नहीं बनाना चाहता हूं.“

भारत अपने पहले एशिया कप 2022 क्लैश में रविवार (28 अगस्त) को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में पाकिस्तान से भिड़ेगा।

Related News