मीराबाई चानू ने शनिवार को 49 किग्रा वर्ग में सिल्वर मैडल जीत कर ओलंपिक में भारत के 21 साल के इंतजार को समाप्त कर दिया है। 26 वर्षीय ने 2000 सिडनी ओलंपिक में कुल 202 किग्रा (87 किग्रा + 115 किग्रा) का भार उठाया। वे चीन की गोल्ड मेडल विजेता होउ झिहुई के 210 किलो के ओलिंपिक रिकॉर्ड वजन से सिर्फ 8 किलो की दूरी पर रहीं।

ओलिंपिक में भारत की ओर से 125 एथलीट हिस्सा ले रहे हैं। अलग अलग राज्यों की सरकारों ने अलग अलग इनामी राशि की घोषणा की है। मीराबाई चानू मणिपुर से ताल्लुक रखती हैं और मणिपुर सरकार ने पिछले महीने ही बड़ी राशि का इनाम रखा था। राज्यों के अलावा भारतीय ओलिंपिक संघ ने भी मेडल विजेताओं के लिए कैश प्राइज की घोषणा की थी.


तो आपके मन में ये सवाल होगा कि आखिर मीराबाई चानू को कितना इनाम मिलने वाला है? आपको जानकारी के लिए बता दें कि IOA की ओर से गोल्ड मेडल जीतने पर 75 लाख रुपये, सिल्वर मेडल पर 40 लाख और ब्रॉन्ज मेडल के लिए 25 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा। इसलिए उन्हें IOA 40 लाख रुपये का इनाम देगा।

मणिपुर सरकार ने अपने एथलीटों के लिए मोटी राशि की घोषणा की है। मणिपुर सरकार ने गोल्ड मेडल के लिए 1.20 करोड़ रुपये और सिल्वर मेडल के लिए 1 करोड़ रुपये का ऐलान किया था। इसलिए मीराबाई चानू को 1 करोड़ रुपए मणिपुर सरकार की ओर से भी मिलेंगे।

Related News