रविचंद्रन अश्विन वर्तमान में भारतीय टेस्ट टीम के प्रमुख सदस्य हैं। उन्हें वर्तमान में भारत के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में भी गिना जाता है। न केवल भारत का बल्कि विश्व का भी। अश्विन की खासियत है कि वह बल्लेबाजों पर हावी रहते हैं। हाल ही में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी यह देखा गया था। उन्होंने लगातार स्टीव स्मिथ जैसे दिग्गज बल्लेबाजों को अपनी फिरकी में पकड़ा। भारत के पूर्व बल्लेबाज वी.वी.एस. लक्ष्मण (वीवीएस लक्ष्मण) बताते हैं कि अश्विन बल्लेबाजों पर हावी क्यों हैं। अश्विन इस समय इंग्लैंड के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज में धूम मचा रहे हैं।

उन्होंने अहमदाबाद में खेले गए तीसरे मैच में टेस्ट क्रिकेट में अपने 400 विकेट पूरे किए। लक्ष्मण ने अश्विन की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह बहुत ही स्मार्ट गेंदबाज हैं और अपनी तैयारी अच्छे से करते हैं।भारत के पूर्व बल्लेबाज का मानना ​​है कि जब आप शीर्ष स्तर पर खेलते हैं, तो न केवल आपके कौशल, बल्कि यह भी कि आप कितने मामलों को तैयार करते हैं। लक्ष्मण ने शो में स्टार स्पोर्ट्स से कहा, मुझे लगता है कि वह बहुत ही स्मार्ट गेंदबाज है। जब आप शीर्ष स्तर पर खेलते हैं तो यह आपके कौशल की बात नहीं है। यह आपकी तैयारी की बात है। आपकी योजना और कार्यान्वयन बहुत महत्वपूर्ण है।

वह बल्लेबाज की कमजोरियों पर काम करता है। उसने विकेट लेने की योजना बनाई। इसलिए मुझे लगता है कि वह खुद को फिर से खोज रही है। हमने ऑस्ट्रेलिया के हालिया दौरे पर देखा कि कैसे उन्होंने स्मिथ जैसे बल्लेबाज को परेशान किया। अश्विन और एक खिलाड़ी जो एक चैंपियन बनना चाहता है, उसके बारे में विशेष बात यह है कि वह सर्वश्रेष्ठ बनना चाहता है और सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के साथ प्रतिस्पर्धा करना चाहता है।

अश्विन ने हाल ही में अहमदाबाद में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में 400 का आंकड़ा छुआ था और टेस्ट में भारत के लिए इतने विकेट छूने वाले चौथे गेंदबाज बन गए थे। उनसे पहले अनिल कुंबले, कपिल देव, हरभजन सिंह टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए 400 विकेट ले चुके हैं। उन्होंने अहमदाबाद टेस्ट मैच में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 600 विकेट भी पूरे किए।

Related News