26 जनवरी की परेड में हरियाणा की झांकी दर्शकों के आकर्षण का केंद्र बनने वाली है। हरियाणा की झांकी में टोक्यो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा की आदमकद प्रतिकृति भी दिखाई देगी। राज्य सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के निदेशालय ने शनिवार को इस संबंध में नोटिस जारी किया है. नीरज चोपड़ा ने पिछले अगस्त में इतिहास रच दिया क्योंकि वह ट्रैक और फील्ड स्पर्धाओं में ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले देश के पहले एथलीट बन गए। पानीपत के 24 वर्षीय खिलाड़ी ने फाइनल में 87.58 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीतने के बीच बाकी तीरंदाजों को पीछे छोड़ दिया था।

10 ओलंपियन हरियाणा की झांकी का हिस्सा बनने के लिए तैयार हैं क्योंकि हरियाणा राजपथ पर ओलंपिक नायकों की शक्ति का प्रदर्शन करने के लिए तैयार है। डीपीआर हरियाणा ने ट्वीट किया, "हरियाणा की झांकी इस बार 26 जनवरी की परेड में शामिल होने वाली है। 10 ओलंपियन झांकी का हिस्सा बनने जा रहे हैं। नीरज चोपड़ा की आदमकद प्रतिकृति इसका मुख्य आकर्षण हो सकती है। झांकी को आधिकारिक तौर पर दिल्ली में पेश किया जाना है। आज यह झांकी सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग द्वारा तैयार की गई है।'



दूसरी ओर, नीरज चोपड़ा ने यूएसए में प्रशिक्षण शुरू कर दिया है क्योंकि वह व्यस्त सीजन के लिए तैयार हैं। नीरज वर्ल्ड चैंपियनशिप डायमंड लीग में मुकाबला करने जा रहे हैं। जिससे नीरज ने 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स में अपने खिताब को बचाने की कोशिश की। झांकी नई दिल्ली में लाल किले तक जाएगी और वहां सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए लगाई जाएगी। न्यूज एजेंसी के मुताबिक गणतंत्र दिवस परेड इस साल सुबह 10 बजे के बजाय 10:30 बजे शुरू होने वाली है.

Related News