बॉलीवुड और क्रिकेट में इश्क की यह कहानी अभी से ही नहीं 60 के दशक से ही रही है। क्या आप जानते है कि सबसे पहले बॉलीवुड और क्रिकेट में कोनसी वो जोड़ी रही होगी जिन्होंने सबसे पहले इन दो धर्मों का भी मिलन किया होगा। ये हम जानते है कि क्रिकेट और बॉलीवुड का रिश्ता सदियों पुराना रहा है। बॉलीवुड और क्रिकेट के संगम की साक्षी बनी यह पहली जोड़ी

अपने समय की कामयाब अभिनेत्री रही शर्मिला टैगोर और पूर्व भारतीय कप्तान मंसूर अली खान पटौदी की है। जहां मंसूर अली एक मुश्लिम थे वहीं शर्मिला एक हिन्दू अभिनेत्री थी। दोनों के धर्म बिल्कुल अलग थे, लेकिन दोनों में इश्क प्यार , महोब्बत इस परवान थी कि दोनों एक दूसरे के बिना बिल्कुल भी नहीं रह पाते थे। कहा जाता है कि भोपाल के नवाब खानदान में पैदा हुए मंसूर अली खान ने क्रिकेट में बहुत नाम कमाया। क्रिकेट के मैदान पर 'टाइगर' कहे जाने वाले मंसूर अली खान पटौदी ने अपनी जिंदगी में काफी संघर्ष किया।

हादसे में एक आंख की रोशनी चले जाने के बाद भी उन्होंने क्रिकेट खेलना नहीं छोड़ा। यहां तक मशहूर अदाकार शर्मिला टैगोर को अपनी बनाने के लिए उन्होंने काफी कुछ किया। जिसके किस्से आज भी हम सुन सकते है। आपको बता दे कि शर्मिला टैगोर, बंगाली ब्राह्मण परिवार से संबंध रखने वाली मंसूर अली खान से शादी के लिए उन्हें अपना धर्म परिवर्तन करना पड़ा था। शर्मिला को शादी के बाद अपना नाम आयशा सुल्ताना रखना पड़ा था। दोनों की शादी को लेकर लोगों का मन्ना था कि इनकी शादी ज्यादा दिन नहीं चल सकेगी, लेकिन इन दोनों ने सभी को पूरी तरह गलत साबित कर दिया था। मिली जानकारी के अनुसार शर्मिला और मंसूर अली की पहली मुलाकात दिल्ली में हुई थी। पहली नजर में ही नवाब साहब इस अभिनेत्री पर अपना दिल दे बैठे थे।

Related News