दुनिया भर में फुटबॉल संगठन, फीफा में महिलाओं की प्रतियोगिताओं की प्रमुख, सारा बूथ ने कहा कि 2021 में भारत में UNDER-17 महिला विश्व कप की मेजबानी देश में लड़कियों के बीच खेल की छवि को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने वाली है।

दिल्ली में फुटबॉल आयोजित करने वाले दिल्ली फुटबॉल द्वारा सोमवार को आयोजित ऑनलाइन शिखर सम्मेलन में, बूथ ने कहा कि दिल्ली विश्व कप की मेजबानी के 'सकारात्मक प्रभाव' को महसूस करने जा रही है। उन्होंने महिलाओं के खेल के विकास के लिए बुनियादी ढांचे में बदलाव के लिए राष्ट्रीय महासंघ से जुड़े राज्य के सहयोगात्मक प्रयास की प्रशंसा की। भारत 2017 में पुरुषों के अंडर -17 विश्व कप की मेजबानी करने जा रहा है। इस अवसर पर, भारतीय खिलाड़ी दलिमा छिब्बर ने बताया कि 'बेहतर संस्कृति' के माध्यम से ही महिला फुटबॉल का उत्थान होने जा रहा है। उसने बताया कि चीजें पहले से काफी बेहतर दिख रही हैं।

डालिमा ने कहा, "हमें क्लब और स्कूल-कॉलेज स्तर पर बालिका फुटबॉल की संस्कृति विकसित करने की आवश्यकता है। दिल्ली में पिछले कुछ वर्षों में फुटबॉल में लड़कियों की भागीदारी काफी बढ़ गई है। नई प्रतियोगिताओं के साथ अधिक लड़कियों के फुटबॉल प्रतियोगिताओं को प्रोत्साहित किया गया है। ... मैंने फुटबॉल खेलना शुरू किया, दिल्ली में ऐसी कोई स्थिति नहीं थी ”। दिल्ली में गोल्डन लीग की जीत से प्रभावित, एआईएफएफ के सारा पायलट ने कहा "चीजों पर अधिक ध्यान देने के लिए, अन्य राज्य संघों के लिए फुटबॉल दिल्ली की सक्रियता को अपनाना महत्वपूर्ण है।"

Related News