विश्व कप फाइनल में फ्रांस के पूर्व कप्तान जिनेदिन जिदान के नाम दो गोल करने की महान उपलब्धि है और रीयल मैड्रिड के कोच के तौर पर उन्होंने शानदार काम किया और उनके नेतृत्व में टीम ने लगातार तीन बार यूएफा चैंपियंस लीग की ट्राफी जीती। जानिए फीफा विश्व कप को लेकर जिनेदिन जिदान की राय एक विशेष साक्षात्कार के माध्यम से।
-- विश्व कप से पहले ही फ्रांस ट्राफी के प्रबल दावेदार के रूप में उभरा है। इस पर क्या कहेंगे?

- हां, फ्रांस को दावेदार होना भी चाहिए क्योंकि वो गत विजेता भी है और हमने क्वालीफायर्स में बेहतरीन प्रदर्शन भी किया है। मुझे पता है कि लगातार विश्व कप जीतना कठिन है और सिर्फ दो ही टीम अबतक ऐसा कर चुकी हैं, इटली ने 1938 और ब्राजील ने 1962 में यह कारनामा किया था। कुछ टीमें ऐसी भी रहीं जो इसके करीब थी, लेकिन ऐसा कर नहीं सकीं। इसलिए यह कठिन काम है, लेकिन फ्रांस एक बार फिर ट्राफी अपने नाम करने के लिए हर संभव कोशिश करेगा।


-- फ्रांस के लिए उसके दो स्टार मिडफील्डर पाल पोग्बा और एन गोलो कांटे की अनुपस्थिति में खेलना कितना कठिन है?

- यह काफी मुश्किल भरा होगा, लेकिन अगर खिलाड़ी चोटिल हो जाएं तो आप कुछ नहीं कर सकते हैं। फुटबाल जैसे खेल में खिलाड़ियों को चोट लगना आम बात है और सभी को इसके लिए तैयार रहना होता है। सबसे बड़ी बात तो यह है कि खिलाड़ी क्लब सत्र से सीधे विश्व कप में आ रहे हैं, ऐसे में यह सब होना ही है। पाल और एन गोलो जैसे दो फुटबालरों की अनुपस्थिति चिंता की बात है, लेकिन कोच को यह पहले से ही पता था तो वह इसके लिए तैयार होंगे।

-- एडुआर्डो कामाविंगा एक अच्छी प्रतिभा के तौर पर सामने आए हैं, लेकिन यह उनका पहला विश्व कप होगा। क्या उनकी अनुभवहीनता चिंता का विषय है?

- हां, लेकिन यह उनके लिए बेहतर मौका है। कामाविंगा और एउरेलिएन चोउआमेनी दोनों के पास अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करने का मौका रहेगा। यह टूर्नामेंट काफी कठिन होने वाला है और इन्हें अपनी क्षमता को यहां दिखाना होगा। चुनौती सभी को सर्वश्रेष्ठ बनाने में मददगार होती है और मुझे यकीन है कि ये खिलाड़ी सभी को गौरवान्वित करेंगे।

-- कायलियन एमबापे और करीम बेंजेमा के होने से फ्रांस के पास बेहतरीन अटैकिंग खिलाड़ी हैं। क्या हम यह उम्मीद कर सकते हैं कि इनमें से कोई सर्वाधिक स्कोरर रहेगा?

- हमें एंटोनी ग्रिएजमैन को भी नहीं भूलना चाहिए। अपने दिन यह तीनों किसी भी टीम के लिए खतरा साबित हो सकते हैं। डिफेंडरों के लिए इन्हें गोल करने से रोकना मुश्किल भरा होगा। एमबापे अच्छी फार्म में हैं और बेंजेमा मौजूदा बैलन डिओर विजेता हैं। दोनों ही खिलाड़ियों को गोल करना और स्कोर करने में सहायता करना पसंद है। हम इन दोनों और इनके साथियों को कई गोल करते देखेंगे।

Related News