इंटरनेट डेस्क। भारत और इंग्लैंड के बीच जल्द ही 5 टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेली जाने वाली है।​ जिसके लिए दोनों टीमें जमकर मैदान में पसीना बहा रही है। टेस्ट सीरीज से पहले दोनों टीमों टी20 व वनडे मैचों की सीरीज खेली गई। जहां टी20 सीरीज भारत ने जीती। वहीं, वनडे मैचों की सीरीज इंग्लैंड ने जीती और भारत के लगातार 10 सीरीज जीतने का सपना तोड़ दिया।

अब भारत और इंग्लैंड के बीच 1 अगस्त से पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच खेला जाएगा। भारतीय टीम के कई सदस्यों के लिए इंग्लैंड का ये दौरा पहला दौरा है। उनके लिए थोड़ी समस्या हो सकती है। भारतीय टीम को इंग्लिश बल्लेबाजों के अलावा अंग्रेज गेंदबाजों से भी सावधान रहना होगा।

इंग्लैंड़ के टेस्ट कप्तान जोए रूट ने भारत के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के दो मुकाबलों में शतक लगाने में सफल हुए। इंग्लैंड का ये बल्लेबाज टेस्ट सीरीज से पहले गेंदबाजी का भी अभ्यास कर रहा है। जोए रूट इसके लिए काउंटी क्रिकेट में यॉर्कशायर की तरफ से खेल रहे हैं। इंग्लैंड के इस आक्रामक बल्लेबाज ने लंकाशायर और यॉर्कशायर के बीच खेले गए एक मैच में रूट ने बल्ले के साथ—साथ गेंदबाजी में भी कमाल दिखाया। जोए रूट इस मैच में बल्ले से तो विफल रहे।

लेकिन मैदान में इस दिग्गज ने अपनी स्पिन गेंदबाजी से सबको प्रभावित किया। इस मैच में सिर्फ 5 रन खर्च करते हुए लंकाशायर के चार बल्लेबाजों को पवेलियन भेजने में जोए रूट ने अहम भूमिका निभाई। इंग्लैंड के इस खिलाड़ी से भारतीय टीम को सावधान रहना होगा। क्योंकि ये बल्ले के साथ—साथ गेंदबाजी में भी भारत के लिए खतरा बन सकता है।

इंग्लैंड के इस टेस्ट कप्तान ने अपने टेस्ट करियर में 69 मैच खेले और 5960 रन बनाए है। जोए रूट ने टेस्ट मैचों में 13 शतक व 40 अर्धशतक भी लगाए है। जोए रूट का टेस्ट मैचों में 254 रन बेस्ट स्कोर है।

Related News