इंडियन प्रीमियर लीग आईपीएल दुनिया भर में खेले जाने वाले सभी टी 20 क्रिकेट लीगों में शीर्ष पर है। इस लीग ने प्रशंसकों का जमकर मनोरंजन किया और खिलाड़ियों पर जमकर पैसा भी बरसाया। आईपीएल का नाम आते ही दिमाग में क्रिकेट प्रेमियों की छवि उभरने लगती है। आज हम क्रिकेट प्रशंसकों को आईपीएल की पहली शताब्दी, पहली विकेट, पहली गेंद आदि से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं।

प्रवीण कुमार ने पहली गेंद फेंकी

पहले मैच में आरसीबी और केकेआर आमने-सामने थे। केकेआर ने पहले बल्लेबाजी की। आईपीएल इतिहास की पहली गेंद को बैंगलोर के गेंदबाज प्रवीण कुमार ने फेंका। भारत के पूर्व कप्तान गांगुली प्रवीण कुमार के सामने थे। आईपीएल का पहला रन बल्ले के रूप में नहीं बल्कि एक अतिरिक्त के रूप में आया।

ब्रेंडन मैकुलम के लिए पहला रन और शतक

आईपीएल इतिहास का पहला रन ब्रेंडन मैकुलम ने बल्ले से बनाया था। जबकि पहला शतक भी उनके बल्ले से निकला था। IPL का पहला मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला गया था। पहले मैच में ही मैकुलम ने 73 गेंदों में नाबाद 158 रन बनाए। इस दौरान बल्लेबाज ने कुल 13 गगनचुंबी छक्के लगाए। ब्रेंडन मैकुलम द्वारा 10 चौके भी लगाए गए।

जहीर खान का आईपीएल इतिहास में पहला विकेट

जहीर खान ने आईपीएल इतिहास का पहला विकेट लिया। पहले सीजन के पहले मैच में सौरव गांगुली 12 गेंदों में 10 रन बनाकर आउट हुए थे। गांगुली केकेआर द्वारा आउट होने वाले पहले खिलाड़ी थे और उनका शिकार बैंगलोर के गेंदबाज ज़हीर खान ने किया था।

Related News