जम्मू और कश्मीर के हाल ही में नियुक्त राजयपाल सत्यपाल मालिक ने राज्य में क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए आईपीएल में जम्मू और कश्मीर की टीम बनाने और राज्य में मैच आयोजित करवाने की घोषणा की है। मालिक ने शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेण्टर में आयोजित 'स्वच्छता ही सेवा' कार्यक्रम के दौरान यह बात कही।

इस कार्यक्रम में जम्मू और कश्मीर के क्रिकेट खिलाडी मंज़ूर दार भी मौजूद थे जिसे आईपीएल 2018 में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम में शामिल किया गया था। हालाँकि मंज़ूर को एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था। मंजूर दार की दर्दभरी वाली कहानी ने मलिक को राज्य में आईपीएल टीम बनाने का कदम उठाने के लिए प्रेरित किया ताकि राज्य के दूसरे उभरते क्रिकेटरों को भी आगे आने का अवसर मिल सके।

मलिक ने कहा कि मैंने मंजूर दार के क्रिकेटर बनने के संघर्ष की कहानी सुनी। इसके बाद मैंने आइपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला को भी मंजूर की कहानी के बारे में बताया। इसके अलावा मलिक ने मैंने चीफ सेक्रेटरी से बात की और उन्होंने निश्चय किया कि जम्मू-कश्मीर की अपनी आईपीएल टीम बनाई जाएगी। इसके अलावा राज्य में आइपीएल मैचों का आयोजन भी किया जाएगा।

बता दें कि कई समस्याओं से ग्रस्त जम्मू और कश्मीर से परवेज़ रसूल और मंज़ूर दार के अलावा ज्यादा खिलाड़ी बड़े स्तर तक नहीं पहुँच सके है। इसके अलावा राज्य में 2 क्रिकेट स्टेडियम है जिनमें से एक जम्मू और दूसरा श्रीनगर में है। हालाँकि दोनों ही स्टेडियम में पिछले काफी समय से एक भी मैच का आयोजन नहीं हुआ है।

Related News