टोक्यो ओलंपिक में भारत की पदक उम्मीदों को शुक्रवार को पुनर्जीवित किया गया। भारतीय भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा, जिन्होंने खेल महाकुंभ के लिए क्वालीफाई किया है, ने पटियाला में खेले जा रहे इंडियन ग्रां प्री के तीसरे दौर में शानदार प्रदर्शन किया है। नीरज ने इस टूर्नामेंट में एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने जकार्ता, इंडोनेशिया में 2018 एशियाई खेलों में अपने स्वयं के निशान को पार कर लिया।

नीरज ने जनवरी में ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया था। वह कोविद -19 के कारण लंबे समय तक खेल से दूर था। वह पटियाला में खेले जा रहे टूर्नामेंट से लौटे और 88.07 मी। उन्होंने अपने पांचवें प्रयास में इस दूरी को कवर किया, और जकार्ता में स्थापित 88.06 मीटर के अपने पुराने रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। नीरज अपने सभी वैध प्रयासों में 80 मीटर से अधिक की दूरी तय करने में कामयाब रहे।

उन्होंने अपने पहले प्रयास में 83.03 मी। फिर उसने कुछ बेईमानी की और फिर 83.36 मीटर फेंक दिया। उन्होंने तब अपना पांचवां थ्रो बनाया जिसमें उन्होंने रिकॉर्ड बनाया। नीरज ने पिछले साल टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया था। उन्होंने 87.86 मीटर की थ्रो के साथ पोचेफस्ट्रॉम एसीएनडब्ल्यू लीग मीटिंग में ओलंपिक का टिकट जीता। पूरे देश को नीरज से पदक की उम्मीदें हैं।

राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद, नीरज को देश के ओलंपिक पदक की उम्मीद के रूप में देखा जा रहा है। नीरज 2018 एशियाई खेलों के बाद से एक चोट के साथ बाहर हो गए थे, एक चोट से उबरने और दक्षिण अफ्रीका में एक टूर्नामेंट में भाग लेने और ओलंपिक कोटा जीतने के लिए। तब से वह कोविद के कारण खेल से बाहर हो गया और अब उसने शानदार वापसी की है।

Related News