क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है। इसमें कभी भी कुछ भी हो सकता है। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच मंगलवार को नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान में खेले जा रहे टेस्ट मैच के दौरान सामने आया. बता दे की, इस मैच में इंग्लैंड ने कुछ ऐसा किया जिसकी कल्पना करना मुश्किल था। बड़े स्कोर के साथ इस टेस्ट मैच में इंग्लैंड को जीत के लिए अंतिम दिन 72 ओवर में 299 रनों की जरूरत थी. यह टेस्ट ड्रॉ पर खत्म होगा। लेकिन इंग्लैंड के विकेटकीपर-बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो ने बढ़त बना ली और उन्होंने कुछ ऐसा किया जो लगभग नामुमकिन था.

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, जॉनी बेयरस्टो ने ताबड़तोड़ पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई। उन्होंने टेस्ट मैच में टी20 स्टाइल में बल्लेबाजी की और सिर्फ 77 गेंदों पर शतक बनाया। इस तूफानी पारी की मदद से इंग्लैंड ने महज 50 ओवर में इस मुश्किल लक्ष्य को हासिल कर लिया और इस टेस्ट मैच को 5 विकेट से जीत लिया. बेयरस्टो ने 92 गेंदों में 14 चौकों और 7 छक्कों की मदद से 136 रन बनाए। इस तूफानी परी के लिए उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' का अवॉर्ड भी दिया गया।

बेयरस्टो 120 साल पुराना एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए. बेयरस्टो ने 77 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। गिल्बर्ट जेसोप ने 1902 में इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक बनाया था। उन्होंने 76 गेंदों पर शतक बनाया था। इस पारी के साथ जॉनी बेयरस्टो ने पाकिस्तान के दिग्गज ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी और भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ दिया है. अफरीदी और सहवाग ने 78-78 गेंदों पर टेस्ट शतक बनाए हैं। अफरीदी ने ऐसा दो बार किया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ और एक बार भारत के खिलाफ। वहीं, सहवाग ने यह शतक 2006 में वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया था।

Related News