टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम उम्र के विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव अजय पटेल ने 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ नॉटिंघम में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। उस समय उनकी उम्र 17 साल थी। 9 मार्च 1985 को हैदराबाद में जन्मे पार्थिव अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाज पार्थिव पटेल एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें भी बिना कोई प्रथम श्रेणी मैच खेले टेस्ट टीम में खेलने का मौका मिला। नॉटिंघम में मैच के बीच में विकेटकीपर अजय रात्रा के चोटिल होने के बाद पार्थिव को टेस्ट टीम में शामिल किया गया था। पहले पाकिस्तान के हनीफ मोहम्मद को भी सबसे कम उम्र में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने का सम्मान दिया गया था।

20 टेस्ट में पार्थिव पटेल ने 29.69 की औसत से 683 रन बनाए हैं, जिसमें उनके चार अर्द्धशतक शामिल हैं। टेस्ट मैचों में उनका उच्चतम स्कोर 69 रन है जबकि उन्होंने 8 खिलाड़ियों को स्टंप किया है और 41 कैच लपके हैं। पार्थिव पटेल ने जनवरी 2003 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने वनडे क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी। पार्थिव को 2003 विश्व कप मैच के लिए चयनित टीम में भी चुना गया था। हालांकि इस टूर्नामेंट में उन्हें किसी भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला। राहुल द्रविड़ ने पूरे टूर्नामेंट में विकेटकीपिंग करके एक अतिरिक्त बल्लेबाज को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया।

2003 से लगातार दो साल तक उन्होंने 13 वनडे खेले और 14.66 की औसत से रन बनाए। इस दौरान उनका टॉप स्कोर 28 रन रहा। जिसके बाद उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया था. जिसके बाद उन्होंने 2010 में न्यूजीलैंड के खिलाफ वापसी की। न्यूजीलैंड के खिलाफ चौथे और पांचवें वनडे में पार्थिव ने लगातार दो अर्द्धशतक लगाकर जोरदार वापसी की। उन्होंने 38 मैचों में 23.74 की औसत से 736 रन बनाए, जिसमें उनके चार अर्द्धशतक शामिल हैं. उनका 95 रन वनडे में सर्वोच्च स्कोर है। विकेट के पीछे उन्होंने 8 खिलाड़ियों को स्टंप करते हुए 20 कैच लपके।

ग्लैमर और रोमांच से भरपूर इंडियन प्रीमियर लीग में पार्थिव सीएसके के लिए लगातार तीन सीजन खेले। उसके बाद, उन्होंने क्रमशः कोच्चि टस्कर्स और डेक्कन चार्जर्स का प्रतिनिधित्व किया। आईपीएल सीजन 6 में पार्थिव को सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए देखा गया था।

Related News