एशियाई देशों के बीच क्रिकेट का सबसे बड़ा टूर्नामेंट एशिया कप 15 सितंबर को श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच मैच से शुरू हो गया। इस टूर्नामेंट में सभी लोगों को 19 सितंबर को भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले का इंतज़ार है। गौरतलब है कि दोनों टीमें पिछले साल चैंपियंस ट्रॉफी के बाद पहली बार आमने सामने होंगी। लेकिन क्या आप जानते है कि इस टूर्नामेंट में भारत-पाकिस्तान की टीम आपस में सिर्फ एक मैच नहीं बल्कि 3 मैच खेल सकती है।

बता दें कि भारत और पाकिस्तान की टीम ग्रुप ए में शामिल है और इस ग्रुप में शामिल तीसरी टीम हांगकांग है। ग्रुप बी में बांग्लादेश, श्रीलंका और अफगानिस्तान शामिल है। हर ग्रुप से 2 टीम 'सुपर फोर' में जायेगी और अगर ग्रुप मैचों में कोई बड़ा उलटफेर नहीं होता है तो ग्रुप ए से भारत और पाकिस्तान की टीम अगले राउंड में जायेगी। अगले राउंड में जाने वाली हर टीम सुपर फोर में दूसरी टीम से खेलेगी।

टूर्नामेंट शेड्यूल के अनुसार 23 सितंबर को ग्रुप ए की पहली टीम इसी ग्रुप की दूसरी टीम से भिड़ेगी। इसके बाद सुपर फोर राउंड में टॉप पर रहने वाली दो टीमें फाइनल मैच खेलेगी। अगर भारत और पाकिस्तान टॉप पर रही तो दोनों टीमें 28 सितंबर को होने वाले फाइनल में सामने-सामने होंगी। इस से पहले 2004 के एशिया कप में भी ऐसा हो चुका है जब भारत और श्रीलंका के बीच इस टूर्नामेंट में तीन मुकाबले खेले गए थे।

Related News