पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने 15 अगस्त 2020 को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। इस बार इंडियन प्रीमियर लीग में धौनी बिना किसी दबाव के खेलने उतरेंगे। वैसे तो आईपीएल के दौरान धौनी के नाम चार ऐसे रिकॉर्ड हैं जो किसी भी दूसरे खिलाड़ी के लिए तोड़ना मुश्किल होगा। महेंद्र सिंह धौनी ने अब तक इंडियन प्रीमियर लीग में कुल 209 छक्के लगाए हैं। यह किसी भी भारतीय द्वारा लगाए जाने वाले टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा छक्के हैं।

धौनी ने आईपीएल के पहले सीजन 2008 से अब तक चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली है। टीम के दो साल निलंबित होने की वजह से वह पुणे सुपरजाइंट्स की तरफ से खेले थे। 10 सीजन में चेन्नई और एक सीजन में पुणे की कप्तानी करने वाले धौनी ने कुल 174 मैचों में कप्तानी की है। यह किसी भी कप्तान द्वारा सबसे ज्यादा मैचों का रिकॉर्ड है।


धौनी ने टूर्नामेंट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा जीत हासिल की है। अब तक उन्होंने कुल 174 मैचों में कप्तानी करते हुए 104 जीत हासिल की है। वह टूर्नामेंट में खेलने वाले अकेले कप्तान हैं जिनके नाम 100 जीत दर्ज है। अब चेन्नई ने धौनी की कप्तानी में तीन खिताब जीते हैं।आईपीएल में विकेट के पीछे अब तक 12 सीजन में धौनी ने कुल 132 शिकार किए हैं। इसमें 38 स्टंपिंग है जबकि बाकी के कैच। यह किसी भी विकेटकीपर द्वारा किए गए सबसे ज्यादा शिकार हैं।

Related News