भारत और रूस के रिश्ते को लेकर एक संशय बना हुआ था कि अमेरिका इस पूरे मामले में रोड़ा अपना सकता है। लेकिन अब एक राहत की खबर सामने आ रही है कि भारत और रूस के बीच हथियार के खरीदने को लेकर अमेरिका को किसी भी प्रकार की कोई आपत्ति नहीं है।

बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच शुरू हुए युद्ध के बाद अमेरिका द्वारा रूस को लेकर कई प्रतिबंध लगाए गए थे और कई देशों द्वारा रूस के साथ किसी भी तरह का व्यापार करना बंद कर दिया गया था इसे लेकर रूस को यह बात रास नहीं आई और अमेरिका और रूस दोनों एक दूसरे के सामने खड़े हो गए थे। जिसके बाद यह कयास लगाए जा रहे थे कि अगर अमेरिका के विरोध में जाकर उसके साथ किसी भी तरह का कोई समझौता किया जा सकता है तो उससे अमेरिका को सीधे तौर पर नाराज करने की बात होगी।

लेकिन अब स्थितियां कुछ बदलती हुई भारत के लिए नजर आ रही है हाल ही में एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है कि अमेरिकी प्रतिनिधि सभा से मिली मंजूरी के बाद अब अमेरिका को भारत के रूस से हथियार खरीदने पर किसी भी प्रकार की कोई आपत्ति नहीं है। भारत को अमेरिका के कानूनों में पाबंदियों में छूट मिलने की बात की जा रही है।

वहीं इस समय अमेरिका भी भारत से दुश्मनी मोल नहीं ले सकता क्योंकि रूस और चीन से वह पहले ही दुश्मनी मोल लेकर बैठ चुका है ऐसे समय पर भारत का भी उसके विरोध हो जाना पूरे विश्व पटल पर अमेरिका के लिए अच्छा साबित नहीं होगा।

Related News