रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को दुनिया के ताकतवर नेताओं में से एक माना जाता है। लेकिन ध्यान रखने योग्य बात यह है कि पुतिन अपनी फिटनेस के लिए भी जाने जाते हैं। अक्सर यह देखने को मिलता है कि दुनिया के अधिकांश पॉपुलर लीडर बिजी शेड्यूल की वजह से अपनी फिटनेस पर बहुत ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं। लेकिन रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन दुनिया के अन्य नेताओं की तुलना में अपनी फिटनेस पर बहुत ज्यादा ध्यान देते हैं।

यह देखा गया है कि ज्यादातर सफल हस्तियां अपने दिन की शुरूआत तड़के ही करती हैं, लेकिन पुतिन अन्य दूसरे नेताओं के मुकाबले थोड़ी देर से अपने दिन की शुरूआत करते हैं।

व्लादिमीर पुतिन ब्रेकफास्ट को कितनी अहमियत देते हैं, इस बात का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि वह सुबह उठने के बाद सबसे पहले ब्रेकफास्ट करते हैं। बता दें कि पुतिन ब्रेकफास्ट में दलिया, जूस और अंडे खाते हैं। इसके बाद वह कॉफी पीते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, पुतिन के लिए यह सब कुछ रूस के एक धार्मिक लीडर के फार्मलैंड से मंगाया जाता है।

आपको बता दें कि व्लादिमीर पुतिन ब्रेकफास्ट के बाद 2 घंटे तक स्विमिंग करना कभी नहीं भूलते हैं। वह स्विमिंग करने के दौरान पानी में रहकर ही देश-दुनिया की प्लानिंग करते हैं। स्विमिंग के बाद पुतिन एक घंटे तक वर्कआउट जरूर करते हैं।

एसक्वायर मैगजीन के मुताबिक, जिम में वर्कआउट करते समय पुतिन करीब 2 लाख रूपए की कीमत का आउटफिट पहनते हैं। स्पेशल रिपोर्ट के अनुसार, व्लादिमीर पुतिन के दिन की शुरूआत दोपहर बाद ही शुरू होती है।

ब्रेकफास्ट और जिम करने के बाद ही वह अपना काम शुरू करते हैं। रिपोर्ट की मानें तो पुतिन दिन के मुकाबले रात को कुछ ज्यादा ही एक्टिव रहते हैं। वह अपना ज्यादातर काम रात को जगकर ही निपटाते हैं। पुतिन का मानना है कि वह दिन के मुकाबले रात को बेहतर तरीके से काम कर पाते हैं।

डाइट और शेड्यूल को लेकर पुतिन हमेशा सर्तक रहते हैं। ट्रैवल करते समय ना ही वह दूसरे देशों द्वारा सर्व किया हुआ खाना खाते हैं और ना ही मिल्क प्रोडक्ट का सेवन करते हैं। औपचारिक अवसर के अलावा पुतिन शराब से हमेशा दूर ही रहते हैं।

Related News