भारतीय नागरिकों और छात्रों पर कनाडा में लगातार हो रहे हमलों और भारत विरोधी गतिविधियों को रोकने में नाकामी पर भारत सरकार ने सख्त नाराजगी जताई है। विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को एडवाइजरी जारी करते हुए भारतीय नागरिकों और छात्रों को सतर्क रहने की सलाह दी। एडवायजरी में बताया गया है कि भारतीयों के खिलाफ नफरती अपराध, नस्लीय हिंसा और भारत विरोधी गतिविधियों में बढ़ोतरी के बारे में कनाडा के अधिकारियों को लगातार बताए जाने के बावजूद भी वहा की सरकार दोषियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रही है।


कनाडा के कुछ इलाकों में खालिस्तान और पाकिस्तान समर्थक
आपको बता दें कि कनाडा के कुछ इलाकों में खालिस्तान और पाकिस्तान समर्थकों द्वारा भारतीयों को निशाना बनाकर हिंसक प्रदर्शन करने की घटनाएं सामने आई हैं। विदेश मंत्रालय ने एक दिन पहले ही कनाडा में भारत विरोधी हिंसा को लेकर गहरा क्षोभ जताया था।

भारत विरोधी हिंसा पर लगाम नहीं
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा था कि कनाडा में राजनीतिक वजहों से भारत विरोधी हिंसा पर लगाम नहीं लग पा रहा है। उन्होंने तथाकथित खालिस्तान के लिए जनमत संग्रह कराने की चल रही कार्रवाई को भी बहुत ही आपत्तिजनक और कट्टरवादी व अतिवादी तत्वों की तरफ से किया जाने वाला कदम करार दिया था।


कनाडा सरकार ने साधी चुप्‍पी
विदेश मंत्रालय ने हाल के दिनों में तीन बार अपनी चिंताएं आधिकारिक तौर पर प्रेषित की हैं लेकिन कनाडा सरकार की तरफ से कोई जवाब नहीं आया है। भारत ने कई बार कनाडा में सक्रिय खालिस्तानी संगठनों की गतिविधियों को लेकर अपनी चिंता जताई है लेकिन राजनीतिक वजहों से कनाडा सरकार उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई नहीं कर पाती है।

Related News