उप राष्ट्रपति चुनाव 2022 नजदीक है, जिसमें एनडीए और विपक्षी उम्मीदवार जगदीप धनखड़ और मार्गरेट अल्वा भारत में दूसरे सर्वोच्च संवैधानिक पद के लिए आमने-सामने प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार हैं।

वीपी चुनाव 2022 की मतदान प्रक्रिया 6 अगस्त को होने वाली है, और संभावना है कि वोटों की गिनती और परिणाम उसी दिन घोषित किए जाएंगे। भारत के नए उपराष्ट्रपति वर्तमान वीपी वेंकैया नायडू की जगह लेंगे।

उपराष्ट्रपति चुनाव 2022: मतदान प्रक्रिया और गणना

लोकसभा चुनावों के विपरीत, देश में प्रत्येक व्यक्ति देश में राष्ट्रपति और वीपी चुनावों में मतदान नहीं करता है। उपराष्ट्रपति चुनाव में मतदान निर्वाचक मंडल द्वारा किया जाएगा, जिसमें राज्यसभा और लोकसभा के सदस्य शामिल होते हैं।

संसद सदस्य - ऊपरी और निचले सदन - 6 अगस्त को गुप्त मतदान के माध्यम से अपना वोट डालेंगे, और परिणाम उसी दिन घोषित होने की उम्मीद है, जो मार्गरेट अल्वा और जगदीप धनखड़ के भाग्य का फैसला करते हैं।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, कुल 790 सदस्य वीपी चुनाव 2022 के लिए इलेक्टोरल कॉलेज का हिस्सा हैं, जिसमें 233 निर्वाचित सदस्य और राज्यसभा के 12 मनोनीत सदस्य और 543 निर्वाचित सदस्य और लोकसभा के 2 मनोनीत सदस्य शामिल हैं।

उपराष्ट्रपति चुनाव जीतने के लिए उम्मीदवार को मतदान प्रक्रिया में 395 से अधिक मत प्राप्त करने होंगे।


मार्गरेट अल्वा बनाम जगदीप धनखड़: किसके जीतने की संभावना है?

हालांकि दोनों उम्मीदवारों का अनुमानित वोट शेयर अभी तक ज्ञात नहीं है, लगभग 18 पार्टियां अल्वा का समर्थन कर रही हैं जबकि 20 पार्टियां धनखड़ का समर्थन कर रही हैं। इसके अनुसार, यदि चुनाव के दिन क्रॉस वोटिंग को ध्यान में नहीं रखा गया तो एनडीए उम्मीदवार को अधिक वोट मिलने की संभावना है।

Related News