महाराष्ट्र में हाल ही में विधानसभा चुनाव-2019 संपन्न हुआ। जिसके बाद महाराष्ट्र में नयी सरकार के गठन को लेकर काफी विवाद शुरू हो गया है। इस चुनाव में महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों में से भारतीय जनता पार्टी को 105 सीटों पर जीत मिली। वहीं दूसरी तरफ उद्धव ठाकरे की पार्टी शिवसेना को 56 सीटें, शरद पवार की पार्टी एनसीपी को 54 सीटें और कांग्रेस को 44 सीटें हासिल हुईं।

जब इंदिरा गांधी ने अपने ही पोते वरूण गांधी को किया था अपहरण, जानिए पूरी कहानी

शिवसेना-बीजेपी गठबंधन को इस चुनाव में बहुमत हासिल तो हुआ लेकिन शिवसेना ने बीजेपी के सामने मुख्यमंत्री पद की मांग कर दी। बीजेपी ने शिवसेना के इस प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया। अब बीजेपी ने महाराष्ट्र में सरकार बनाने से इंकार कर दिया है।

सरकार बनाने का न्यौता मिलते ही NCP प्रमुख शरद पंवार ने दिया बड़ा बयान, मच गया हड़कंप

महाराष्ट्र में भाजपा शिवसेना गठबंधन को सरकार बनाने का बहुमत मिला था लेकिन शिवसेना को अपना मुख्यमंत्री बनाने के लिए अड़ गयी जिसकी वजह से भाजपा और शिवसेना के बीच रिश्ते बिगड़ गए। अब शिवसेना कांग्रेस और एनसीपी के साथ मिलकर सरकार बनाना चाहती है लेकिन उसे आसानी से कांग्रेस और एनसीपी का समर्थन नहीं मिल रहा है।

कांग्रेस ने एक दमदार ऐलान किया है। जिससे शिवसेना को बड़ा झटका लगा है। दरअसल रविवार को कांग्रेस विधायक दल की बैठक हुई। इस बैठक में कांग्रेस ने दमदार ऐलान करते हुए यह तय किया कि सरकार बनाने के लिए वह शिवसेना के साथ नहीं जाएगी।

Related News