उत्तर प्रदेश में कोरोना के प्रकोप से उपजे संकट के बीच योगी सरकार ने लॉकडाउन लागू होने के बाद से बहुत से फैसले लिए है। कोरोना की जंग में हॉटस्पॉट की रणनीति के तौर पर उत्तर प्रदेश ने दूसरे राज्यों के लिए बड़ा मॉडल पेश किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तब्लीगी जमातियों की बढ़ती चुनौती के बीच जिस तरह खास रणनीति से कदम बढ़ाए हैं, उससे अब दूसरे प्रदेशों के प्रशासन को भी सबक लेना होगा।

कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए संक्रमित व्यक्ति मिलने पर संबंधित क्षेत्र को हॉटस्पॉट घोषित कर पूरे क्षेत्र को सील करने की रणनीति के तहत कार्रवाई की जा रही है। योगी ने हर हॉटस्पॉट में कम से कम 14 दिनों तक यह प्रक्रिया अपनाने का निर्देश दिया है, जब तक क्षेत्र में कोई भी और पाजिटिव केस न निकले।

हॉटस्पॉट क्षेत्रों में सख्ती के साथ मजबूत डोरस्टेप डिलीवरी की अहम भूमिका है। 1647 डोरस्टेप डिलीवरी मिल्क वैन के जरिए लोगों तक दूध की सप्लाई कराई जा रही है। फल व सब्जी उपलब्ध कराने के लिए 2081 वाहन लगे हैं। इन क्षेत्रों में 2256 व्यक्तियों और 1683 प्रोविजनल स्टोर के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की डोरस्टेप डिलिवरी की जा रही है।

Related News