भारत देश में जॉब मिलना जितना मुश्किल है, नेता बनना उतना ही आसान है। शायद यही वजह है जो देश के अधिकतर नेता कम पढ़े लिखे हैं या फिर बिलकुल भी पढ़े-लिखे नहीं हैं। आज हम आपको देश के कुछ जाने माने नेताओं के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने छठी से लेकर दसवीं तक पढ़ाई की है।

स्मृति ईरानी

स्मृति ईरानी भारत की महिला एवं बाल विकास मंत्री है। स्मृति ईरानी ने अपने करियर की शुरुआत टीवी इंडस्ट्री में एक्टिंग करके की थी। वह टेलीविजन की एक बहुत अच्छी अभिनेत्री रही है। स्मृति इरानी इंटर पास है। हालाँकि इसके बाद उन्होंने बीकॉम में दाखिला लिया था लेकिन इसकी स्टडी उन्होंने कम्पलीट नहीं की है।

तेजस्वी यादव

लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजस्वी प्रसाद ने केवल 9 कक्षा की पढ़ाई ही पूरी की है। उन्हें पढ़ाई में ख़ास रुचि नहीं थी इसलिए उन्होंने पिता के नक़्शे कदम पर जल्दी ही राजनीती ज्वाइन कर ली थी।

'ऊमा भारती

भारतीय जनता पार्टी की कद्दावर नेता और केंद्रीय मंत्री रह चुकी ऊमा भारती ने केवल छह जमाते ही पास की हैं लेकिन आज उनका सिक्का पूरे देश में चलता है।

राबड़ी देवी

बिहार की सीएम रह चुकी राबड़ी देवी की शादी महज 14 साल में करवा दी गई थी। उनकी शादी लालू प्रसाद यादव से हुई थी. वह दसवीं पास भी नहीं हैं। कहा जाता है कि राबड़ी देवी ने केवल प्रारंभिक शिक्षा ही प्राप्त की है।

तेज प्रताप यादव

तेज प्रताप बिहार के चिकित्सा मंत्री रह चुके हैं. उन्होंने ग्यारहवीं तक पढ़ाई की है। इसके बाद उन्होंने स्टडी बीच में छोड़ कर राजनीति में कदम रख लिया था।

Related News