नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में 30 नवंबर तक पटाखों पर प्रतिबंध को लेकर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) आज फैसला सुनाने जा रहा है। एनजीटी के आज के आदेश से यह स्पष्ट हो जाएगा कि दिवाली के दौरान किन राज्यों में पटाखे प्रतिबंधित होंगे। आपको बता दें कि दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने पहले ही पटाखों पर प्रतिबंध लगाने की अधिसूचना जारी कर दी है, लेकिन कई राज्यों ने अभी भी पटाखों के उपयोग पर प्रतिबंध नहीं लगाया है।

उत्तर प्रदेश ने अभी तक अपना रुख स्पष्ट नहीं किया है, जबकि उसके दो शहर गाजियाबाद और नोएडा दिल्ली-एनसीआर का हिस्सा हैं। जिन राज्यों में दिवाली पर पटाखों पर प्रतिबंध लगाया गया है उनमें दिल्ली, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, ओडिशा, कर्नाटक और हरियाणा शामिल हैं। हालांकि, प्रतिबंध की घोषणा के एक दिन बाद, हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने फिर से कहा है कि लोग 2 घंटे पटाखे फोड़ सकते हैं।

आपको बता दें कि दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने पटाखे बेचने के लिए जारी किए गए सभी लाइसेंस रद्द कर दिए हैं। अब दिल्ली सरकार एनजीटी के दिशा-निर्देशों का इंतजार कर रही है। एनजीटी द्वारा 18 राज्यों को नोटिस भेजकर पटाखों पर प्रतिबंध लगाने के लिए नोटिस मांगा गया था, जिसमें लगभग आधे राज्यों ने खुद पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया है, लेकिन आधे राज्यों का रवैया अभी भी स्पष्ट नहीं है।

Related News