दिल्ली विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी ने लगातार तीसरी बार बंपर जीत दर्ज की है। गौरतलब है कि आम आदमी पार्टी के सामने विपक्षी पार्टियां यानी भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस कहीं पर भी नहीं टिक सकी। हालांकि भाजपा की हार का सबसे बड़ा कारण जो रहा उसे जानकर अमित शाह ने भी दुख जाहिर किया है।

भाजपा की हार का सबसे बड़ा कारण चुनाव प्रचार में कोई मुख्यमंत्री का चेहरा होना नहीं रहा है। जबकि आम आदमी पार्टी के पास अरविंद केजरीवाल के तौर पर मजबूत चेहरा था।

बताते चलें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यह चुनाव अपने द्वारा किए गए पिछले 5 साल के कार्यों के आधार पर लड़ा। उन्होंने मुफ्त बिजली के साथ-साथ सस्ती बिजली और फ्री पानी को चुनाव का राष्ट्रीय मुद्दा बनाया। वहीं दूसरी तरफ भारतीय जनता पार्टी इस मामले में काफी पीछे रह गई।

बीजेपी द्वारा किया गया भाजपा का आक्रामक और नकारात्मक प्रचार उस पर ही भारी पड़ा। भाजपा के शीर्ष नेतृत्व से लेकर दिल्ली के नेताओं ने केजरीवाल को चुनाव प्रचार में जमकर कोसा और कई तीखे हमले भी किए इतना हीं केजरीवाल को ‘आतंकवादी‘ भी बोला गया। वहीं दूसरी ओर केजरीवाल ने इन आरोपों का खुलकर सामना किया। ऐसे में भाजपा का नकारात्मक प्रचार उस पर ही भारी पड़ा।

Related News