pc: abplive

2024 के लोकसभा चुनावों ने उत्तर प्रदेश के जौनपुर निर्वाचन क्षेत्र पर विशेष ध्यान आकर्षित किया है। इसके पीछे की वजह इस सीट से बाहुबली धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला रेड्डी का चुनावी मैदान में उतरना है.

श्रीकला ने जौनपुर लोकसभा सीट से बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़ा था। बसपा ने शुरू में श्रीकला को अपने मौजूदा सांसद श्याम सिंह यादव के खिलाफ मैदान में उतारा था। हालाँकि, सोमवार (6 मई, 2024) को पार्टी ने श्रीकला रेड्डी की जगह एक बार फिर श्याम सिंह यादव को उम्मीदवार बना दिया, लेकिन श्रीकला मैदान में बनी हुई हैं।

9 महीने ही चली पहली शादी

श्रीकला रेड्डी धनंजय सिंह की तीसरी पत्नी हैं। उनसे पहले धनंजय सिंह ने दो शादियां की थीं। धनंजय सिंह ने 12 दिसंबर 2006 को मीनू सिंह से शादी की। शादी के ठीक 9 महीने बाद 2007 में मीनू सिंह की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई, जिसे परिवार ने आत्महत्या बताया।

शादी के 4 साल बाद दूसरी पत्नी से तलाक

धनंजय सिंह ने 29 जून 2009 को डॉ. जागृति सिंह से दूसरी शादी की। 2013 में, जागृति ने दिल्ली में अपने आवास पर अपनी नौकरानी को पीट-पीट कर मार डाला, जिससे उसकी मृत्यु हो गई। इस मामले में जागृति सिंह और धनंजय सिंह दोनों को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया था. बाद में उन्होंने आपसी सहमति से तलाक ले लिया।

श्रीकला रेड्डी तीसरी पत्नी हैं, जो एक प्रमुख बिजनेस परिवार से जुड़ी हैं

धनंजय सिंह ने जून 2017 में फ्रांस में श्रीकला रेड्डी से शादी की। श्रीकला का कनेक्शन निप्पो ग्रुप से है. 2021 के पंचायत चुनाव में श्रीकला रेड्डी को जिला पंचायत अध्यक्ष चुना गया।

2 साल में पत्नी की आय बढ़कर 60 लाख हो गई

श्रीकला की संपत्ति की बात करें तो वह धनंजय सिंह से ज्यादा अमीर हैं। 1 मई 2024 को सौंपे गए हलफनामे के मुताबिक, श्रीकला की अचल संपत्ति में पिछले दो साल में करीब 60 लाख का इजाफा हुआ है. उनके और उनके परिवार के पास करोड़ों की संपत्ति है। श्रीकला के पास करीब 2 लाख कैश और बैंक खातों में करीब 8 लाख रुपये जमा हैं. वहीं, धनंजय सिंह के पास सिर्फ एक रुपया नकद और बैंक खातों में 18,09,987 रुपये हैं.

कई कंपनियों में करोड़ों के शेयर के मालिक हैं

श्रीकला सिंह के पास थ्री स्काई फूड्स प्राइवेट लिमिटेड में 97,30,000 रुपये के शेयर हैं। इसके अलावा, उनके पास अदानी विल्मर में 1,31,02,464 रुपये के शेयर हैं। वहीं, धनंजय सिंह के पास मेसर्स देव राइस एंड फ्लोर मिल कलवारी की 75 फीसदी और विंधवासिनी इंटरप्राइजेज सथेहरिया की 50 फीसदी हिस्सेदारी है. श्रीकला रेड्डी के पास 6.71 करोड़ से ज्यादा की चल संपत्ति और 780 करोड़ की अचल संपत्ति है। श्रीकला रेड्डी के पास 1.74 करोड़ की ज्वेलरी भी है।

Related News