इंटरनेट डेस्क। एक प्रधानमंत्री की सिक्योरिटी बहुत ज्यादा टाइट होती है। मोदी जब भी किसी कार्यक्रम या विदेश दौरे पर जाते हैं तो उनके आस पास सुरक्षा के लिए बॉडीगार्ड्स तैनात रहते है और उनके हाथ में एक ब्रीफकेस होता है। इसलिए पीएम मोदी जहां से गुजरते हैं वहां जमीन से लेकर आसमान तक चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जाती है। लेकिन कभी आपने सोचता है मोदी के बॉडीगार्ड काला चश्मा क्यों ? पहनते है।

क्योंकि जब ये बॉडीगार्ड प्रधानमंत्री के साथ चल रहे होते है या फिर खड़े होते है तो उनकी निगाह हर तरफ दौड़ रही होती है। इस बात का किसी व्यक्ति को पता न चले की वह किसको और कहाँ देख रहे है, इसलिए बॉडीगार्ड काले चश्मे पहनते हैं।

सबसे खास वजह तो यह है कि अगर अकस्मात कोई विस्फोट हो जाए, बम फट जाए या गोलाबारी होने लगे तो स्वाभाविक है कि थोड़ी देर के लिए आखें बंद हो ही जाती है पर इन बॉडीगार्डस को हर हालत में अपनी आखों को खोलकर रखना होता है ताकि कोई अप्रिय घटना न घटे। ऐसे में ये काले चश्मे काफी मददगार साबित होते है और मुस्तैदी के साथ सुरक्षा प्रदान की जा सकती है।

इन बॉडीगार्ड को इस प्रकार प्रशिक्षित दिया जाता है कि वह किसी की भी आंख और शारीरिक भाषा को पढ़ सके और उसके अगले कदम को पहले ही भाप सके। क्योंकि दुश्मन की हर हरकत को भांपने का और उनके दिमाग की हर बात को पढने का एकमात्र साधन आँख है, इसीलिए सुरक्षाकर्मी काले चश्मे का इस्तेमाल करते हैं।

Related News