राजनीतिक संकट के दौरान, महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे ने अपनी पिछली कैबिनेट बैठक में महाराष्ट्र के औरंगाबाद और उस्मानाबाद शहरों के नाम बदल दिए, हालांकि शिंदे सरकार ने इसे अवैध बताते हुए रोक दिया और अब उनकी सरकार बनने के बाद, शिंदे सरकार इन दोनों शहरों के नए नामकरण को मंजूरी दे दी है।

इस बारे में विवरण यह है कि महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने औरंगाबाद का नाम संभाजीनगर और उस्मानाबाद का नाम धाराशिव रखने का फैसला किया है। इसके अलावा शिंदे की कैबिनेट ने नवी मुंबई एयरपोर्ट का नाम डीबी पाटिल के नाम पर रखने के फैसले को भी मंजूरी दे दी है।

मुख्यमंत्री शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि उद्धव ठाकरे ने अपनी पिछली कैबिनेट बैठक में इन शहरों के नाम बदले। हालाँकि, यह निर्णय अवैध था। इसलिए फिर से दोनों शहरों और एयरपोर्ट के नाम बदल दिए गए हैं।

उल्लेखनीय है कि उद्धव ठाकरे ने राजनीतिक संकट के दौरान अपनी पिछली कैबिनेट बैठक में उपरोक्त निर्णय लिया था। हालांकि, अपने फैसले के बाद राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर कहा कि उनकी सरकार अल्पमत में है और इतना लोकप्रिय फैसला नहीं ले सकती।

Related News