' भाजपा है जो माध्यमिक नेतृत्व का सवाल होगा देश के गठबंधन विरोधी लोगों को अगले संसदीय चुनाव के लिए विकल्प बताने की जरूरत है, "एनसीपी सुप्रीमो में सबसे महत्वपूर्ण बयान शरद पवार, भाजपा और भारत के प्रधान मंत्री , नरेंद्र मोदी का परिचय मजबूत के खिलाफ स्थापित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी को चुनौती देना है, तो अब से विपक्ष को एकजुट होकर शरद पवार जैसे मजबूत नेता के नेतृत्व में होना चाहिए. इस पृष्ठभूमि के खिलाफ, शरद पवार ने अपनी भूमिका स्पष्ट की है और देश में एक व्यवहार्य राजनीतिक विकल्प बनाने की आवश्यकता को रेखांकित किया है। पवार ने कहा, "लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए भाजपा के लिए एक राजनीतिक विकल्प के साथ आने की हम सभी की जिम्मेदारी है और इस विकल्प को देते समय कौन नेतृत्व करेगा यह मुद्दा अभी महत्वपूर्ण नहीं है।"

पवार ने किसानों के आंदोलन पर उंगली उठाते हुए केंद्र पर तोप चलाई. उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में किसान एक साल से अधिक समय से संघर्ष कर रहे हैं। लेकिन दिल्ली की सरकार के पास देश की भूख की समस्या को हल करने वालों की समस्याओं को हल करने का समय नहीं है। एक 70-80 साल का किसान आंदोलन में बैठा है। वहां मां-बहन सबका खाना खाते हैं। ऐसा ही कुछ हरियाणा, राजस्थान में हो रहा है। केंद्र सरकार किसानों, मजदूरों और आम आदमी की पीड़ा बढ़ा रही है. ऐसे लोगों को सबक सिखाने का काम अब किया जाना चाहिए, पवार ने अपील की। आज तेल, मिट्टी के तेल, पेट्रोल और गैस के दाम आसमान छू रहे हैं। गरीबों और आम आदमी के हितों का सम्मान करना केंद्र सरकार की भूमिका नहीं है। इसलिए वे भूमिका निभा रहे हैं कि लोगों को कैसे प्रताड़ित किया जाएगा, पवार ने कहा। राज्य सरकार में दोनों कांग्रेस दलों की महत्वपूर्ण भागीदारी


' आप सभी के प्रयासों से हम उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में सरकार बनाने में सफल हुए हैं। इस सरकार में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी कांग्रेस पार्टी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हमने प्रदेश को स्थिर शासन देकर प्रदेश को प्रगति के पथ पर ले जाने का निर्णय लिया। लेकिन कुछ लोगों को यह पसंद नहीं आता। कुछ लोगों को सत्ता खोने से उनमें अशांति पैदा हो गई। इससे यह देखा जा रहा है कि दिल्ली की मदद से राज्य से निजात दिलाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. इसके लिए प्रस्तावना के तौर पर सरकार के नेताओं को विभिन्न केंद्रीय संस्थानों का इस्तेमाल कर परेशान किया जा रहा है, 'पवार ने आरोप लगाया। पवार ने यह भी कहा कि वर्तमान केंद्र सरकार राज्य में सत्ता नहीं मिलने पर अपनी शक्ति का दुरुपयोग करके राज्य सरकार को अस्थिर करने की कोशिश कर रही है।

Related News