द आयरन लेडी, इंदिरा प्रियदर्शनी गांधी जिनका जन्म 19 नवंबर 1917 को हुआ था, एक भारतीय राजनेता और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की केंद्रीय हस्ती थीं। इंदिरा भारत की पहली और एकमात्र महिला प्रधान मंत्री थीं। इंदिरा जो नेहरू-गांधी परिवार से थीं और भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की बेटी थीं।

इंदिरा गांधी हमेशा से भारतीय राजनीति की सबसे विवादित शख्सियतों में से एक रही हैं। फिरोज गांधी के साथ उनकी शादी विवादों में घिर गई थी और राजीव गांधी के जन्म के बाद फिरोज और इंदिरा अलग हो गए।

इसके बाद उनका अफेयर मोहम्मद यूनुस के साथ होने का दावा कई किताबों में किया गया है। मोहम्मद यूनुस कई वर्षों तक इंदिरा के करीबी सहायक और सलाहकार थे और वे विदेश में कई यात्राएं एक साथ करते थे। कि के एन राव की किताब ‘The Nehru Dynasty’ में खुले तौर पर कहा गया है, कि संजय गांधी फिरोज खान का बेटा नहीं था। वह वास्तव में, मोहम्मद यूनुस नाम के इंदिरा गांधी के एक और इस्लामी संबंध के बेटे थे।

2020 में PM मोदी ले सकते हैं ये 3 बड़े फैसले, जिनके सामने CAA, NRC भी कुछ नहीं...

जब संजय गांधी की विमान दुर्घटना में मौत हो गई थी तब मोहम्मद यूनुस उस समय खुले दिल से रोए थे । वास्तव में, उन्होंने अपनी पुस्तक 'पर्सन्स, पैशन एंड पॉलिटिक्स' में स्वीकार किया कि उनके पुत्र, संजय गांधी को वास्तव में इस्लामी सिद्धांतों के संदर्भ में उठाया गया था, और यहां तक कि उनके अनुसार खतना भी किया गया था।

यहां तक कि, सिद्धांतकारों का यह भी कहना है कि संजय गांधी अपने असली पिता के बारे में जानते थे और वह अपनी मां इंदिरा को धमकी देते थे कि वह इसे सार्वजनिक रूप से प्रकट करेंगे।

इतने करोड़ की संपत्ति के मालिक है दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल, क्लिक कर जान लें

कैथरीन फ्रैंक की किताब द लाइफ ऑफ इंदिरा नेहरू गांधी इंदिरा गांधी के कुछ अन्य प्रेम प्रसंगों पर प्रकाश डालती है। पुस्तक में लिखा गया है कि शांतिनिकेतन में एक जर्मन शिक्षक एम ओ मथाई के साथ भी उनका अफेयर रहा।

Related News