मॉस्को: अमेरिका के साथ तनाव के बीच रूस ने दुनिया के सबसे बड़े परमाणु बम विस्फोट (ज़ार बॉम्बे नासा टेस्ट) का वीडियो जारी किया है। यह परमाणु बम विस्फोट दुनिया में अब तक का सबसे शक्तिशाली परमाणु विस्फोट है और अमेरिका कभी भी इतना बड़ा परमाणु बम नहीं बना सका है। 'इवान' नाम के इस परमाणु बम की ताकत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यह जापान के हिरोशिमा में गिराए गए परमाणु बम से 3333 गुना ज्यादा विनाशकारी था।

वीडियो में दी गई जानकारी के अनुसार, रूस ने 30 अक्टूबर 1961 को शीत युद्ध के दौरान बैरट सागर में अपने जार बाम्बा (ज़ार बोम्बा) उपकरण का परीक्षण किया। यह लगभग ५० मेगाटन भारी था और यह ५० मिलियन टन के पारंपरिक विस्फोटकों के बराबर था। यह परमाणु बम रूसी विमान द्वारा आर्कटिक समुद्र में नोवाया गेमालाया के ऊपर बर्फ में गिराया गया था। जब दुनिया को इस परमाणु बम के बारे में पता चला, तो इसका नाम 'ज़ार बोम्बा' रखा गया। 20 अगस्त को, रूस के रुस्तम राज्य परमाणु ऊर्जा निगम ने अपने यूट्यूब चैनल पर इस संबंध में 30 मिनट की एक डॉक्यूमेंट्री जारी की।

विशेषज्ञों का कहना है कि रूस ने अपने परीक्षण के माध्यम से शानदार तकनीकी उपलब्धि हासिल की है। इस परमाणु बम का आतंक इतना अधिक था कि सैकड़ों मील दूर तक कैमरे लगाए गए। इसके साथ ही, उन्हें कम रोशनी की स्थिति में रखा गया ताकि शूटिंग करने वाला व्यक्ति परमाणु विस्फोट की चमक में आंखों की रोशनी न खो सके।

Related News