आपको जानकारी के लिए बता दें कि रूस ने एक ऐसी ताकतवर मिसाइल विकसित की है, जिसकी रफ्तार ध्वनि की स्पीड से भी 27 गुना ज्यादा है। जी हां, इस मिसाइल का नाम एवनगार्ड है। रूस के उप-प्रधानमंत्री यूरी बोरिसोव के अनुसार, ताकतवर मिसाइल एवनगार्ड दुनिया के किसी भी देश की रक्षा प्रणाली को भेदने में सक्षम है। बुधवार यानि 26 दिसंबर को इस मिसाइल का परीक्षण किया गया।

बोरिसोव का कहना है कि यह मिसाइल किसी भी डिफेंस सिस्टम को मात देने में माहिर है। राष्ट्रपति पुतिन की निगरानी में ताकतवर मिसाइल एवनगार्ड का सफल परीक्षण करने के बाद यूरी बोरिसोव का यह बयान सबके सामने आया है।

हाइपरसोनिक मिसाइल एवनगार्ड के टेस्ट के बाद रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने कहा है कि अब रूस नए तरह के रणनीतिक हथियार बनाने वाला दुनिया का पहला देश बन चुका है। यह ताकतवर हथियार अब देश की सुरक्षा को पूरी तरह से अभेद्य बनाएगा।

परीक्षण के दौरान बुधवार को इस हाइपरसोनिक मिसाइल को रूस के दक्षिणी-पश्चिमी इलाके से लॉन्च किया। इस हाइपरसोनिक मिसाइल ने करीब 5,954 किमी की दूरी पर मौजूद लक्ष्य को सफलतापूर्वक नष्ट कर दिया। इस मिसाइल को लॉन्च करते वक्त रूस के राष्ट्रपति पुतिन भी मौजूद थे।

गौरतलब है कि रूस ने हाइपरसोनिक मिसाइल एवनगार्ड प्रोजेक्ट की शुरूआत साल 2002 में शुरू की थी। अमेरिकी और रूस के बीच 1972 में एंटी-बैलेस्टिक मिसाइल संधि हुई थी। बता दें कि रूस के साथ शीत युद्ध खत्म के बाद साल 2002 में अमेरिका ने एंटी-बैलेस्टिक मिसाइल संधि तोड़ने का फैसला किया था।

Related News