लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर देशभर की तमाम सियासी पार्टियां घोषणापत्र जारी कर चुकी हैं। देश की सत्ता पर किस पार्टी का कब्जा होगा, इसका नतीजा तो चुनाव बाद ही देखने को मिल पाएगा। लेकिन आमजनता के बीच यह कयास लगाए जा रहे हैं कि केंद्र में आखिर किस पार्टी की सरकार बनेगी। इसी बीच कई मीडिया हाउस अपने-अपने सर्वे लेकर लोगों के सामने आ रह हैं, आज हम आपको यूपी में कराए गए हालिया सर्वे के ताजा आंकड़े लेकर आए हैं, जो काफी चौंकाने वाले हैं।

ऐसा शुरू से देखने को मिला है कि जो पार्टी यूपी में ज्यादा सीटें जीतती है, केंद्र में उसी की सरकार बनने की ज्यादा संभावना रहती है। बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 में यूपी की 80 लोकसभा सभा सीटों पर भाजपा, कांग्रेस और महागठबंधन के उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमाने जा रहे हैं। महागठबंधन में सपा- बसपा और आरएलडी शामिल है। मीडिया पोर्टल newstrend.news द्वारा कराए गए चुनावी सर्वे के मुताबिक, यूपी की 80 लोकसभा सीटों में भाजपा को 60 सीटें, कांग्रेस को 2 सीटें तथा अन्य को 01 तथा सपा-बसपा और आरएलडी को 17 सीटें मिलने जा रही हैं।

चुनावी सर्वे में यह बात सामने आई है कि महागठबंधन पर भाजपा अकेले ही भारी पड़ रही है। जहां महागठबंधन को महज 17 सीटें मिल रही हैं, वहीं भाजपा अकेले 60 सीटों पर जीत हासिल कर रही है। जबकि कांग्रेस को सिर्फ 2 सीटों से ही संतोष करना पड़ेगा। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2014 में भाजपा को 80 में से 73 सीटें मिली थीं, ऐसे में इस बार महागठबंधन के चलते उसे 17 सीटों का नुकसान हो रहा है। बावजूद इसके बीजेपी का पलड़ा भारी दिख रहा है। जबकि कांग्रेस को यूपी में कोई बढ़त नहीं दिखाई दे रही है, पिछली बार की तरह इस बार उसे 2 सीटों पर ही कामयाबी मिलेगी।

Related News