अपने चुने जाने के बाद से ही विवादों में रहे आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास का कार्यकाल अब 3 साल के लिए और बढ़ा दिया गया है । हालांकि यह पहला मौका नहीं है जब किसी गवर्नर का कार्यकाल बनाया या बढ़ाया गया हो इससे पहले भी हर सरकार में हर गवर्नर को दूसरे कार्यकाल का मौका दिया जाता है। पर आपको बता दें कि शक्तिकांत दास का कार्यकाल अब 3 साल के लिए बढ़ा दिया गया है।

आपको बता दें कि इससे पहले आरबीआई के गवर्नर रघुराम राजन के कार्यकाल को नहीं बढ़ाने को लेकर मोदी सरकार की काफी आलोचना हुई थी एवं इस बात से सभी वाकिफ थे कि मोदी रघुराम राजन के कार्य से संतुष्ट नहीं थे क्योंकि वह इकनोमिक की समझ रखते थे और वह राजनीति के दबाव में आकर कोई भी कार्य करने से इनकार करते थे।

एक आदेश जारी करते हुए बताया गया है कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर के रूप में शक्तिकांत दास को सेवानिवृत्ति के बाद ही उन्हें पुणे युक्ति को 10 दिसंबर 2021 से 3 साल की अवधि के लिए अगले आदेश तक के लिए मंजूरी दे दी है।

कुछ लोगों द्वारा लगातार शक्तिकांत दास को कोविड-19 के इस दौर में लगातार जिस तरह से मौद्रिक नीति को अपनाया गया और उसको चलाया गया उसका श्रेय दिया जा रहा था।

आपको बता दें कि रघुराम राजन के बाद पांचवें गवर्नर के रूप में 2018 में शक्तिकांत दास ने अपना पदभार ग्रहण किया था।

Related News