डेरा सच्चा सौदा के अध्यक्ष गुरमीत राम रहीम को एक अदालत ने उम्रकैद की सजा सुनाई है, अब राम रहीम को उम्र कैद से रिहा करना होगा. फिर भी, राम रहीम पिछले कई सालों से विभिन्न अपराधों के लिए जेल में बंद है। रणजीत सिंह हत्याकांड में आज कोर्ट ने सजा सुनाई है. सीबीआई की विशेष अदालत ने यह सजा सुनाई। राम रहीम के अलावा चार अन्य को भी उम्रकैद की सजा सुनाई गई है।

डेरा के पूर्व प्रबंधक रंजीत सिंह की हत्या का मामला 2002 का है। इस मामले में राम रहीम समेत आरोपियों को आठ अक्टूबर को दोषी ठहराया गया था। सजा से पहले हरियाणा के पंचकूला जिले में सुरक्षा कड़ी करने के लिए धारा 144 लागू कर दी गई थी. अगस्त 2017 में हुई हिंसा को देखते हुए मुकदमे या सजा से पहले राम रहीम से जुड़े किसी भी मामले में सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

2017 में राम रहीम को बलात्कार के एक मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद 36 लोगों की मौत हो गई थी। उधर, खुद राम रहीम ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए रोहतक जेल से रहम की गुहार लगाई। जेल में दो अनुयाइयों से दुष्कर्म के मामले में राम रहीम 20 साल की सजा काट रहा है। राम रहीम ने ब्लड प्रेशर और आंखों से जुड़ी बीमारियों का हवाला देते हुए कोर्ट में दया याचिका भी दाखिल की थी. हालांकि पिछली सुनवाई के दौरान सीबीआई ने कोर्ट से डेरा अध्यक्ष को मौत की सजा देने की मांग की थी.

Related News