नई दिल्ली: देश के 74 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर, पीएम नरेंद्र मोदी ने लाल किले के उन्मुखीकरण से देश को संबोधित करते हुए कहा कि दुनिया कोविद काल में भी भारत पर विश्वास कर रही है। पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि आत्मनिर्भरता भारत के देशवासियों का मंत्र बन गया है। उन्होंने कहा कि 130 करोड़ भारतीयों ने कोविद -19 महामारी के दौरान आत्मनिर्भर होने का संकल्प लिया है। पूरे देश के मन में 'आत्मनिर्भर भारत' है। यह सपना एक स्वर में तब्दील हो गया है। आज, आत्मनिर्भर भारत 130 करोड़ भारतीयों के लिए 'मंत्र' बन गया है। मुझे विश्वास है कि भारत इस सपने को साकार करेगा। मुझे अपने साथी हिंदुओं की क्षमता और विश्वास में विश्वास है। एक बार जब हम कुछ करने की ठान लेते हैं, तब तक हम आराम नहीं करते, जब तक कि हमने वह लक्ष्य हासिल नहीं कर लिया।

इस बीच, प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि स्वतंत्रता का त्योहार हमारे लिए स्वतंत्रता के नायकों और नए संकल्पों की ऊर्जा को याद करने का अवसर है। यह हमारे अंदर नया जोश, उत्साह और प्रेरणा लाता है। जब हम स्वतंत्रता के आने वाले त्योहार को मनाएंगे, तो हम स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष में प्रवेश करेंगे। इसलिए यह हमारे लिए एक बड़ा अवसर है। गुलामी का ऐसा दौर नहीं आया जब भारत के किसी कोने में आजादी की कोई कोशिश नहीं हुई थी, समर्पण नहीं था। एक तरह से, युवाओं को जेलों में बिताया गया था। हम ऐसे वीरों को सलाम करते हैं।

इससे पहले, प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि कोविद के इस असाधारण समय में, हमारे डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, एम्बुलेंस कर्मी, सफाईकर्मी, पुलिसकर्मी, सेवा कर्मी, कई लोग, अपने जीवन की परवाह किए बिना, सेरामो धर्म की भावना के साथ। लगातार चौबीसों घंटे काम करना। आज मैं भी ऐसे सभी कोविद योद्धाओं को सलाम करता हूं। हम अलग समय से गुजर रहे हैं। मैं आज (लाल किले पर) मेरे सामने छोटे बच्चों को नहीं देख सकता। पहली बार पीएम मोदी बुलेट प्रूफ ग्लास के नीचे भाषण दे रहे हैं।

Related News