भगोड़े हीरा उद्योगपति नीरव मोदी (नीरव मोदी) को पंजाब नेशनल बैंक (PNB) घोटाला मामले में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। पीएनबी घोटाले में, एक विशेष अदालत ने नीरव मोदी की बहन पूर्वा देवी को अभियोजन पक्ष का गवाह बनाने की अनुमति दी है। प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत एक मामले में, विशेष न्यायाधीश वीसी बिरडे ने सोमवार को सरकारी गवाह बनने के लिए एक प्रारंभिक आवेदन दिया।

अदालत ने कहा कि मामले में माफी मांगने के बाद, आरोपी पूर्वा मोदी (पूर्वा अग्रवाल) अब सरकारी गवाह बन जाएगी। बेल्जियम के नागरिक पूर्वी प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दायर एक मामले में आरोपी हैं। अदालत ने आदेश में कहा, "आरोपी फिलहाल विदेश में रह रहा है।" उसे अदालत में पेश होने के लिए निर्देशित किया जाएगा। इसके लिए कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

अपनी माफी में, पूर्व मोदी ने कहा कि वह मुख्य आरोपी नहीं थे और जांच एजेंसियों ने उनकी सीमित भूमिका का खुलासा किया था। उन्होंने कहा कि उन्होंने प्रवर्तन निदेशालय को पूरी जानकारी दी है, आवश्यक जानकारी और दस्तावेज प्रदान किए हैं। जांच एजेंसियों के अनुसार, नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी ने कुछ बैंक अधिकारियों के साथ मिलकर पंजाब नेशनल बैंक को 14,000 करोड़ रुपये का गबन किया था। यह धोखाधड़ी गारंटी पत्र द्वारा की गई थी।

Related News