जैसा कि आप सभी जानते है, बहुत जल्द गणतंत्र दिवस आने वाला है, और ऐसे पुरे देशभर में इसकी तैयारी चल रही है। वैसे आपको बता दे कि इस बार गणतंत्र दिवस बहुत खास होने वाला है, क्योकि मोदी सरकार इस मौके पर एक और कदम उठाने वाले हैं। मोदी परंपरा को तोड़ते हुए इस बार गणतंत्र दिवस की परेड से पहले अमर जवान ज्योति पर शहीद श्रद्धांजलि नहीं देंगे। इसके स्थान पर अब वो नवनिर्मित शहीद स्मारक जायेंगे।

मोदी ने ही पिछले साल 25 फरवरी को देश को 44 एकड़ में फैले वॉर मेमोरियल को समर्पित किया था। भारतीय सेना के एक शीर्षस्थ सूत्र के मुताबिक पीएम मोदी राजपथ पर परेड शुरू होने से पहले 26 जनवरी की सुबह वॉर मेमोरियल जाएंगे। इस दौरान वह तीनों सेना के प्रमुखों और सीडीएस की मौजूदगी में वॉर मेमोरियल पर पुष्प चक्र अर्पित करेंगे।

सूत्रों के मुताबिक, 'सिर्फ पीएम मोदी ही वॉर मेमोरियल में पुष्प चक्र अर्पित करेंगे। इसके अलावा यह गणतंत्र दिवस इसलिए भी खास होगा क्यों कि इसमें पहली बार देश का पहला सीडीएस भी शामिल होगा। सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने 1 जनवरी को पदभार ग्रहण किया था। लगभग 44 एकड़ में फैले वॉर मेमोरियल चार सर्किल से बना हुआ है। इनमें पहला अमर चक्र, दूसरा वीरता चक्र,तीसरा त्याग चक्र और चौथा रक्षक चक्र है। इनमें 25,942 शहीदों के नाम ग्रेनाइट पर स्वर्ण अक्षरों में लिखे हुए हैं।

Related News