प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा के पहले मुख्यमंत्री हरेकृष्ण महताब द्वारा पुस्तक the ओडिशा इतिहस ’का हिंदी अनुवाद जारी किया। इस बीच, पीएम मोदी ने कहा कि हरेकृष्णा महताब ने अपना जीवन स्वतंत्रता संग्राम में समर्पित कर दिया था, उन्होंने जेल की सजा काट ली थी, लेकिन यह महत्वपूर्ण था कि उन्होंने स्वतंत्रता के साथ-साथ समाज के लिए भी संघर्ष किया। उन्होंने कहा, “यह पुस्तक (हिंदी अनुवाद) एक साल में प्रकाशित हुई है जब देश स्वतंत्रता का अमृत पर्व मना रहा है।

इस वर्ष हरेकृष्ण महताब की 100 वीं वर्षगांठ पर कॉलेज छोड़ने और स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल होने का प्रतीक है। जब गांधीजी ने अपनी दांडी यात्रा शुरू की, तो उन्होंने ओडिशा में आंदोलन का नेतृत्व किया। किताब का अनावरण पीएम मोदी ने दिल्ली के अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में हरेकृष्ण महताब फाउंडेशन द्वारा आयोजित एक समारोह के दौरान किया।

PM Narendra Modi Pariksha Pe Charcha 2021 latest updates and highlights |  'परीक्षा पे चर्चा' में PM मोदी ने कहा, खाली समय न हो तो जिंदगी एक रोबोट  जैसी हो जाती है -

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और कटक से बीजू जनता दल (बीजद) के सांसद और हरेकृष्ण महताब के पुत्र भर्तृहरि महताब भी उपस्थित थे। पीएम मोदी ने कहा कि करीब डेढ़ साल पहले हम सभी ने 'उत्कल केसरी' हरेकृष्ण महताब जी की 120 वीं जयंती मनाई। आज हम उनकी प्रसिद्ध पुस्तक 'ओडिशा इतिहस' का हिंदी संस्करण लॉन्च कर रहे हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि ओडिशा का व्यापक और विविध इतिहास देश के लोगों तक पहुंचे।

Related News