इस समय एशिया के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी के सामने झुके हुए पीएम मोदी की एक तस्वीर वायरल हो रही है। ये फोटो मुख्य रूप से 2018 की है। लेकिन ये फोटो रियल नहीं है बल्कि फोटोशॉप की गई है। तस्वीर में दिख रही महिला नीता अंबानी नहीं है बल्कि एक सामाजिक कार्यकर्ता है। ट्वीट को, प्रसार भारती के पूर्व सीईओ जवाहर सरकार ने शेयर किया था लेकिन अब इसे हटा दिया गया है।


जवाहर सरकार ने ट्वीट किया था, “एक परिपक्व लोकतंत्र में, हम दोतरफा संबंध, एहसान, लेन-देन को जानेंगे। किसी दिन, इतिहास हमें बताएगा।” इस ट्वीट को जब उन्होंने पोस्ट किया तो एक घंटे में ही इसे 500 से अधिक बार शेयर किया गया था। ऐसा लगता है कि नीता अंबानी का चेहरा रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा 2014 में फेसबुक पर पोस्ट की गई एक पुरानी तस्वीर से लिया गया है।

अपने ट्वीट को हटाने के बाद, सरकार ने माना कि ये तस्वीर नकली थी और फोटोशॉप की हुई थी, लेकिन फिर उन्होंने 2014 में पीएम मोदी के साथ अंबानी जोड़े की एक तस्वीर शेयर की। सरकार ने लिखा, “सबसे अमीर गुजरातियों के साथ उनके गहरे बंधन + उनके कार्यकाल में उनकी अविश्वसनीय वृद्धि + उनके लिए सौहार्दपूर्ण संबंध नकली नहीं हैं।”

सरकार द्वारा फर्जी तस्वीर शेयर करने पर कई लोगों ने इस पर कटाक्ष किया जिसमे केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भी शामिल थे, जिन्होंने सरकार से माफी मांगने और ट्विटर को सरकार पर कार्रवाई करने के लिए कहा।

मूल तस्वीर पहली बार वन इंडिया हिंदी द्वारा 2018 में प्रकाशित की गई थी। लेख के अनुसार, तस्वीर 2015 में क्लिक की गई थी। मूल तस्वीर में महिला एक सामाजिक कार्यकर्ता दीपिका मंडल हैं, जो दिल्ली स्थित एक गैर सरकारी संगठन दिव्य ज्योति सांस्कृतिक संगठन की प्रमुख हैं।

2019 में, अडानी की पत्नी के सामने कथित तौर पर झुकते हुए पीएम मोदी की एक ऐसी ही तस्वीर वायरल हुई थी। हालांकि, मूल तस्वीर में महिला कर्नाटक के एक शहर तुमकुर की पूर्व मेयर थीं।

Related News