नई दिल्ली: आज देश के पूर्व और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती है जिन्होंने भारत को 'जय जवान और जय किसान' का नारा दिया। लाल बहादुर शास्त्री, high सरल जीवित उच्च विचार ’का सबसे अच्छा उदाहरण, इस दिन 1904 में उत्तर प्रदेश के मुगलसराय में पैदा हुए थे। महात्मा गांधी के विचारों से प्रभावित होकर लाल बहादुर शास्त्री ने 'असहयोग आंदोलन' के दौरान देश की सेवा करने का संकल्प लिया और राजनीति में आ गए।

आज उनकी जयंती पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि दी। राष्ट्रपति कोविंद ने एक ट्वीट में लिखा कि उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर उन्हें याद किया। भारत माता के उस महान सपूत ने अभूतपूर्व समर्पण और निष्ठा के साथ देश की सेवा की। सभी देशवासियों ने उन्हें हरित क्रांति और श्वेत क्रांति में मौलिक भूमिका और युद्ध के दौरान उनके मजबूत नेतृत्व के लिए श्रद्धापूर्वक याद किया।

दूसरी ओर, पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर पर लिखा, "लाल बहादुर शास्त्री जी विनम्र और दृढ़ थे। उन्होंने सरलता का परिचय दिया और हमारे राष्ट्र के कल्याण के लिए जीया। हम उन्हें उनकी जयंती पर उनकी हर चीज के लिए कृतज्ञता की गहरी भावना के साथ याद करते हैं।" भारत के लिए किया है। इसके साथ ही, पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक वीडियो भी शेयर किया है। "

लाल बहादुर शास्त्री जी विनम्र और दृढ़ थे।

उन्होंने सादगी को महत्व दिया और हमारे राष्ट्र के कल्याण के लिए जीया।

हम उन्हें उनकी जयंती पर भारत के लिए किए गए हर काम के लिए उनके प्रति कृतज्ञता के भाव के साथ याद करते हैं। pic.twitter.com/bTV6886crz

- नरेंद्र मोदी (@narendramodi) 2 अक्टूबर, 2020

Related News